Lead NewsNational

कभी ना देखा होगा ऐसा नजारा, आसमान में दिखे 1000 ड्रोन्स, देखें Beating the Retreat की रिहर्सल का VIDEO

बीटिंग रिट्रीट समारोह में पहली बार लेजर शो का भी किया जाएगा आयोजन

New Delhi : दिल्ली में 29 जनवरी को विजय चौक पर होने वाले बीटिंग द रिट्रीट समारोह के लिए 1000 मेड इन इंडिया ड्रोन रिहर्सल कर रहे हैं. वे पहली बार इस कार्यक्रम में प्रस्तुति देंगे. बीटिंग रिट्रीट समारोह के लिए पूर्वाभ्यास करते समय ड्रोन्स के जरिए राष्ट्रीय युद्ध स्मारक की रूपरेखा बनाई गई. बीटिंग रिट्रीट समारोह में पहली बार लेजर शो का आयोजन भी किया जाएगा. 29 जनवरी को विजय चौक पर होने वाले समारोह की रिहर्सल की जा रही है.

इसे भी पढ़ें:JBVNL ने HEC को भेजा नोटिस, 160 करोड़ बकाया बिल भुगतान नहीं करने पर कटेगी बिजली

1,000 ड्रोन 10 मिनट तक आसमान को जगमग करेंगे

केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह (Jitendra Singh) ने इस संबंध में जानकारी देते हुए कहा था कि अगले हफ्ते ‘बीटिंग रिट्रीट’ समारोह में करीब 1,000 ड्रोन 10 मिनट तक आसमान को जगमग करेंगे. उन्होंने कहा कि इस तरह का ‘शो’ संचालित करने वाला भारत चौथा देश होगा.

विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री ने कहा कि विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग के तहत प्रौद्योगिकी विकास बोर्ड द्वारा समर्थित और भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, दिल्ली में निर्मित एक स्टार्ट-अप इस ड्रोन शो संचालित कर रहा है.

मंत्री ने कहा कि चीन, रूस और ब्रिटेन के बाद 1,000 ड्रोन के साथ इतने बड़े पैमाने पर शो आयोजित करने वाला भारत चौथा देश होगा. सिंह ने कहा कि रक्षा मंत्रालय के सहयोग से बोटलैब डायनामिक्स प्राइवेट लिमिटेड ने आजादी की 75 वर्षगांठ मनाने के लिए अनूठे ‘ड्रोन शो’की संकल्पना तैयार की.

इसे भी पढ़ें:पूर्व सांसद फुरकान अंसारी का दावाः RPN के जाने के बाद अब झारखंड में और मजबूती से उभरेगी कांग्रेस

Advt

Related Articles

Back to top button