JharkhandLead NewsRanchiTOP SLIDER

नेतरहाट आवासीय विद्यालय में पिछले पांच वर्षों से शिक्षकों की स्थायी पदों पर नहीं हो पायी है नियुक्ति

Ranchi : नेतरहाट आवासीय विद्यालय में पिछले पांच वर्ष से शिक्षकों की स्थायी नियुक्ति नहीं हो पायी है. एक ओर शिक्षकों की नियुक्ति नहीं हो रही है. वहीं, 16 शिक्षक विद्यालय में कम हो गये. इनमें आठ सेवानिवृत्त हो चुके हैं, जबकि आठ ने नौकरी छोड़ दी. इसके अलावा 10 कर्मचारी व चार प्रयोगशाला सहायक भी सेवानिवृत्त हुए हैं. ऐसे में पिछले पांच वर्ष में 30 शिक्षक व कर्मचारी सेवानिवृत्त हुए है. एक और शिक्षक शिक्षक 30 नवंबर को सेवानिवृत्त हो जायेंगे. इस दौरान पठन-पाठन में हो रही परेशानी को देखते हुए इस वर्ष के प्रारंभ में चार विषय में संविदा पर 11 महीने के लिए पांच शिक्षकों की नियुक्ति की गयी है.

 

विद्यालय में शिक्षकों के 19 पद रिक्त

विद्यालय में शिक्षकों के कुल 47 पद सृजित हैं. इनमें से 19 पद रिक्त है. एक और पद इस माह रिक्त हो जायेगा. विद्यालय में कुल 15 सेक्शन है. जिन विषयों में एक शिक्षक हैं, उनके अवकाश पर जाने के बाद उस विषय की पढ़ाई भी नहीं होती. विद्यालय में अर्थशास्त्र व राजनीति शाख के मात्र एक-एक शिक्षक हैं, वहीं संस्कृत के भी एक शिक्षक इस माह सेवानिवृत्त हो जायेंगे. कृषि विषय के एक भी शिक्षक नहीं है, विद्यालय में शिक्षकों के साथ- साथ तृतीय वर्ग के कर्मियों के पद भी रिक्त हैं. विद्यालय में थर्ड ग्रेड के कर्मियों के 46 पद स्वीकृत हैं, उनमें से वर्तमान में 30 कर्मियों के पद रिक्त हैं. कर्मचारियों के पद रिक्त होने से विद्यालय का कामकाज प्रभावित होता है. विद्यालय के सामान्य निकाय व कार्यकारिणी समिति के सदस्यों का पद रिक्त हैं. पिछले दो वर्ष से मनोनीत सदस्यों का पद रिक्त है. समिति में चार सदस्यों का मनोनयन किया जाता है. सदस्यों का पद 20 जून 2020 से रिक्त है. एक वर्ष पूर्व सदस्यों के मनोनयन की प्रक्रिया भी शुरू हुई थी, पर आज तक सदस्यों का मनोनयन नहीं हुआ. पिछले वर्ष इसके लिए आवेदन जमा लिया गया था. कार्यकारिणी समिति में राष्ट्रीय स्तर के एक शिक्षाविद, नेतरहाट विद्यालय के सेवानिवृत्त प्राचार्य/शिक्षक के लिए एक व नेतरहाट विद्यालय के पूर्ववर्ती छात्रों के लिए दो पद हैं.

 

नियुक्ति के लिए 1650 अभ्यर्थियों ने आवेदन जमा किया था

शिक्षकों की नियुक्ति से लेकर अन्य नीतिगत निर्णय समिति ही लेती है. समिति में सदस्यों का पद रिक्त होने के कारण शिक्षकों की नियुक्ति नहीं हो पा रही है. नेतरहाट आवासीय विद्यालय में 19 शिक्षकों की नियुक्ति के लिए वर्ष 2021 में आवेदन जमा लिया गया था. नियुक्ति के लिए 1650 अभ्यर्थियों ने आवेदन जमा किया था. आवेदन जमा होने के एक वर्ष बाद भी नियुक्ति प्रक्रिया पूरी नहीं हो सकी है.

 

इन पदों पर होनी है नियुक्ति

विषय पद

हिंदी 04, संस्कृत 02, जीव विज्ञान 01, भूगोल 01, कृषि 01, कॉमर्स 04, गणित 01, अंग्रेजी 02, अर्थशास्त्र 01, इतिहास 01,राजनीति शास्त्र 01.

Related Articles

Back to top button