JharkhandLead NewsPalamu

मतदाता सूची पुनरीक्षण कार्य में लापरवाही बर्दाश्त नहीं, बीएलओ-सुपरवाइजर पर करें कार्रवाईः के रविकुमार

Palamu : फोटोयुक्त मतदाता सूची विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम-2022 को लेकर झारखंड के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के रविकुमार शनिवार को पलामू पहुंचे. मेदिनीनगर के समाहरणालय सभागार में उन्होंने निर्वाचक निबंधन पदाधिकरियों, बीएलओ एवं बीएलओ सुपरवाइजर के साथ बैठक की. उन्होंने कहा कि फोटोयुक्त मतदाता सूची विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के कार्यों में किसी तरह की लापरवाही नहीं बरतें. उन्होंने स्पष्ट निर्देश दिया कि निर्वाचन कार्य से जुड़े कार्यों में लापरवाही बरतने वाले बीएलओ एवं बीएलओ सुपरवाइजर के विरुद्ध निर्वाचक निबंधन पदाधिकारी कार्रवाई करें.

उन्होंने कहा कि मतदाता सूची की शुद्धिकरण को लेकर अगले 3 दिनों (30 नवंबर) तक कार्य किया जाना है. इसमें पूरी तन्मयता एवं तत्परता के साथ कार्य करें, ताकि एक भी मतदाता का नाम मतदाता सूची में जुड़ने से नहीं छूटे.

advt

इसे भी पढ़ें:BIG NEWS : गरीबी में No 1 बिहार, दूसरे नंबर पर झारखंड, जानें अन्य राज्यों का हाल

उन्होंने कहा कि फोटोयुक्त मतदाता सूची के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम अवधि में प्राप्त दावा-आपत्ति प्रपत्रों की एंट्री गरूड़ा एप के माध्यम से करना सुनिश्चित करायें.

उन्होंने विशेष कर नव विवाहित महिलाओं का नाम मतदाता सूची में जोड़ने पर विशेष जोर दिया. उन्होंने कहा कि नव विवाहित महिलाएं शादी के बाद ससुराल आती हैं. इस दौरान उनका नाम मतदाता सूची में जोड़ने के लिए ऐड्रेस प्रूफ को लेकर लोगों में भ्रम की स्थिति होती है, लेकिन इसमें भ्रमित होने की कोई बात नहीं है.

इसे भी पढ़ें:राम को ‘नेपाली’ बताने वाले ओली ने खाई कसम’, सत्ता में वापसी पर भारतीय जमीन लेने का ऐलान

नव विवाहित महिलाओं के पति का एड्रेस प्रूफ देकर उनका नाम मतदाता सूची में जोड़ने के लिए आवश्यक कार्रवाई की जाये.

उन्होंने कहा कि वोटर हेल्पलाइन एक अत्यंत ही सुविधाजनक है. इसमें कोई भी व्यक्ति अपना दावा आपत्ति संबंधी प्रपत्र 6, 7, 8 एवं 8 क को ऑनलाइन समर्पित कर सकते हैं.

उन्होंने मतदाता सूची में नाम निबंधित कराने के लिए प्रवासी भारतीय प्रपत्र 6 क में आवेदन कर सकते हैं. वहीं मतदाता सूची से नाम विलोपन के लिए प्रपत्र 7 में आवेदन किया जा सकता है.

इसे भी पढ़ें :JPSC के जवाब का उम्मीदवारों ने किया काउंटर, कहा- अभ्यर्थियों के प्रश्नों का उत्तर न देकर केवल लीपापोती

सुधार के लिए प्रपत्र 8 एवं मतदाता सूची में एक ही विधानसभा अंतर्गत एक मतदान केंद्र से दूसरे मतदान केंद्र में नाम स्थानांतरित करने के लिए प्रपत्र 8 क में आवेदन कर सकते हैं.

उन्होंने कहा कि मतदाता सूची में नाम निबंधित, सुधार करने आदि किसी प्रकार की सहायता एवं जानकारी के लिए टॉल फ्री नंबर 1950 पर भी संपर्क किया जा सकता है.

इसे भी पढ़ें:किसान आंदोलन : 29 नवंबर का ट्रैक्टर मार्च स्थगित

बैठक में उपस्थित उप निर्वाचन पदाधिकारी शैलेश कुमार सिंह ने कहा कि लक्ष्य के अनुरूप सभी बीएलओ मतदाता सूची में योग्य नागरिकों का नाम जोड़ने के लिए कार्य करें. एक भी नागरिक का नाम छूटता है, तो इसके लिए संबंधित बीएलओ एवं बीएलओ सुपरवाइजर स्वयं जिम्मेवार होंगे.

बैठक में विश्रामपुर, डालटनगंज, पांकी, छतरपुर एवं हुसैनाबाद विधानसभा के निर्वाचक निबंधन पदाधिकारी क्रमशः अपर समाहर्ता सुरजीत कुमार सिंह, सदर अनुमंडल पदाधिकारी राजेश कुमार साह, जिला आपूर्ति पदाधिकारी मो. शब्बीर अहमद, अनुमंडल पदाधिकारी एनपी गुप्ता एवं अनुमंडल पदाधिकारी कमलेश्वर नारायण सहित बड़ी संख्या में बीएलओ एवं बीएलओ सुपरवाइजर उपस्थित थे.

इसे भी पढ़ें:BIG NEWS : स्कूली बच्चों पर CORONA का कहर, बेंगलुरू के इंटरनेशनल स्कूल में 33 स्टूडेंट कोरोना पॉजिटिव

advt

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: