JharkhandLead NewsNEWSRanchi

12 सितंबर को होगी नीट, जानिये- झारखंड के मेडिकल कॉलेजों में एडमिशन का विकल्प

Ranchi : नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट यानी नीट 12 सितंबर को देशभर के 202 शहरों में एकसाथ ली जायेगी. परीक्षा तीन घंटे की होगी जो दोपहर दो बजे से शाम पांच बजे तक ली जायेगी. इस परीक्षा के रैंक के आधार पर एमबीबीएस, बीडीएस, आयुष और वेटनरी साइंस कोर्स में एडमिशन लिया जाता है. जिसमें एमबीबीएस में 80,375, बीडीएस में 26,949 , आयुष में 52,720  और वेटनरी साइंस की 525 सीट पर एडमिशन होगा.

इसे भी पढ़ेंःबिहार के मुख्यमंत्री बनेंगे उपेंद्र कुशवाहा ! मुजफ्फरपुर में लगे पोस्टर पर भारी बवाल

इस परीक्षा के रैंक के आधार पर साल 2019 में छह मेडिकल कॉलेजों में एडमिशन हुआ था. जबकि साल 2020 में केवल तीन सरकारी मेडिकल कॉलेज और एक प्राइवेट मेडिकल कॉलेज में एडमिशन हुआ.

Sanjeevani

झारखंड के सात मेडिकल कॉलेजों में हैं 780 सीटें

नीट स्कोर के आधार पर झारखंड में एडमिशन की बात करें तो यहां सात मेडिकल कॉलेज हैं. जिसमे से छह कॉलेज झारखंड सरकार चलाती है. वहीं एक प्राइवेट कॉलेज है. राज्य सरकार की ओर से जो कॉलेज चलाये जाते हैं वे एमजीएम जमशेदपुर, पीएमसीएच धनबाद, रिम्स रांची, दुमका मेडिकल कॉलेज दुमका, पलामू मेडिकल कॉलेज पलामू और हजारीबाग मेडिकल कॉलेज हजारीबाग हैं. जो प्राइवेट कॉलेज है वो मणिपाल टाटा मेडिकल कॉलेज बारीडीह जमशेदपुर है. इन सात मेडिकल कॉलेज में 780 सीट हैं.

इस कॉलेज में इतनी सीटें

एमजीएम जमशेदपुर : 100

पीएमसीएच धनबाद : 50

रिम्स रांची : 180

मणिपाल टाटा मेडिकल कॉलेज बारीडीह जमशेदपुर : 150

दुमका मेडिकल कॉलेज दुमका : 100

पलामू मेडिकल कॉलेज पलामू : 100

हजारीबाग मेडिकल कॉलेज हजारीबाग : 100

ऐसे मिलता है एडमिशन

नीट टेस्ट के बाद रिजल्ट जारी किया जाता है. इस रिजल्ट के आधार सभी मेडिकल कॉलेजों की 15 फीसदी सीटों में सेंट्रल कॉमन मेरिट लिस्ट से एडमिशन मिलता है. इसके अलावा कॉलेजों की 85 सीटों पर अलग-अलग राज्यों में मौजूद संस्थाएं स्टेट मेरिट लिस्ट तैयार करती हैं. इसी स्टेट मेरिट लिस्ट के आधार पर राज्य में मौजूद मेडिकल कॉलेजों में दाखिला लिया जाता है.

Related Articles

Back to top button