Education & CareerJharkhandLead NewsRanchi

19 जनवरी से शुरू होगी नीट यूजी काउंसलिंग, झारखंड के सात कॉलेजों में 117 सीटों पर एडमिशन का मौका

Ranchi : मेडिकल काउंसलिंग कमिटी ने नीट यूजी काउंसलिंग को शुरू करने की घोषणा कर दी है. यह एडमिशन काउंसलिंग 19 जनवरी से शुरू होगी. यह पहले राउंड की काउंसलिंग होगी. पहले राउंड की काउंसलिंग की आवेदन प्रक्रिया 24 जनवरी तक चलेगी. काउंसलिंग के लिए 24 जनवरी तक रजिस्ट्रेशन करने के बाद संस्थान का चयन करना होगा. इसके बाद उम्मीदवारों का वेरिफिकेशन 25 और 26 जनवरी को किया जायेगा.

सीट अलॉटमेंट की प्रक्रिया 28 जनवरी तक होगी. इसके बाद राउंड वन में सीट अलॉटमेंट रिजल्ट 29 जनवरी को घोषित किया जायेगा. पहले राउंड से एडमिशन के बाद खाली रही गयी सीटों के लिए नौ से 14 जनवरी तक दूसरे राउंड की काउंसलिंग होगी. इसके बाद दो से सात मार्च तक तीसरे राउंड की काउंसलिंग की जायेगी.

इसे भी पढ़ें : पटना एम्स में 202 डॉक्टर सहित 607 स्वास्थ्य कर्मी कोरोना संक्रमित

सात मेडिकल कॉलेज में है 117 सीट

नीट की सेंट्रल काउंसलिंग से सभी मेडिकल कॉलेज के 15 फीसदी सीटों पर एडमिशन मिलता है. झारखंड में सात मेडिकल कॉलेज हैं जहां एडमिशन मिलेगा. यहां 15 फीसदी कोटा सीट की संख्या 117 है. जबकि कुल 780 सीट है. इसमें एमजीएम जमशेदपुर में 100, पीएमसीएच धनबाद में 50, रिम्स रांची में 180, मणिपाल टाटा मेडिकल कॉलेज बारीडीह जमशेदपुर में 150, दुमका मेडिकल कॉलेज दुमका में 100, पलामू मेडिकल कॉलेज पलामू में 100 और हजारीबाग मेडिकल कॉलेज हजारीबाग में 100 सीट है. इन सभी कॉलेजों के 15 फीसदी सीटों में सेंट्रल काउंसलिंग से एडमिशन मिलेगा.

इसे भी पढ़ें : कोरोना की दूसरी लहर से ली सीख, अब पुख्ता है तैयारी, कहीं से कोई चूक न हो इसलिये किया सेल का गठन

Related Articles

Back to top button