Education & CareerKhas-Khabar

26 जुलाई को होगी NEET और 18 से 23 तक JEE Mains की परीक्षाएं

Ranchi: कोरोना वायरस की वैश्विक महामारी के कारण अब नीट की परीक्षा 26 जुलाई को होगी. इसके साथ ही जेईई मेन की परीक्षा 18 जुलाई से 23 जुलाई के बीच होगी और JEE Advance की परीक्षा अब अगस्त में होगी.  मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने मंगलवार को इसकी घोषणा की.

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक वेबिनार के माध्यम से देशभर के छात्रों से रूबरू हुए. स्टूडेंट्स से बातचीत के दौरान उन्होंने सीबीएसई की शेष परीक्षाओं, नीट, जेईई मेन 2020 की तिथियों को लेकर छात्रों को जानकारी दी.

इसे भी पढ़ेंः#CoronaEffect : बीएसएफ में कोरोना वायरस के मामले बढ़कर 67 हुए, सबसे ज्यादा दिल्ली और त्रिपुरा में

Catalyst IAS
ram janam hospital

जुलाई में नीट और जेईई मेन की परीक्षा

The Royal’s
Sanjeevani

उन्होंने बताया कि National Eligibility Cum Entrance Test (NEET) 2020 परीक्षा 26 जुलाई 2020 और जेईई मेन 18-23 जुलाई को आयोजित कराने का फैसला लिया गया है. उन्होंने जेईई एडवांस को अगस्त महीने में कराए जाने की संभावना व्यक्त की. मौके पर उन्होंने बताया कि सीबीएसई की बचे हुए पेपर के लिए परीक्षा तिथि की घोषणा जल्द की जायेगी.

गौरतलब है कि कोरोना के खतरे को देखते हुए लॉकडाउन है. इस वजह से इंजीनियरिंग और मेडिकल की परीक्षा नहीं ली जा सकी है. जेईई मैन की परीक्षा साल में दो बार कराई जाती है. पहली परीक्षा जनवरी में हो चुकी है.

जबकि दूसरी परीक्षा 7 अप्रैल से होनी थी. इसी तरह मेडिकल की देश की सबसे बड़ी परीक्षा नीट भी लॉकडाउन की वजह से नहीं हो पायी है. नीट परीक्षा के माध्यम से देश के सभी एमबीबीएस और बीडीएस कॉलेज के पहले वर्ष में प्रवेश दिया जाता है.

बताते चलें कि केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल ने वेबिनार के माध्यम से देश भर के बच्चों से सीधी बातचीत की. इस बातचीत के दौरान उन्होंने बच्चों से लॉकडाउन के दौरान समय का सदुपयोग करने की बात कही.

साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि मुख्य परीक्षाओं के तारीख घोषित किए जा चुके हैं. ऐसे में स्टूडेंट्स लॉकडाउन का लाभ लेते हुए परीक्षाओं की तैयारी पूरी कर सकते हैं.

इसे भी पढ़ेंः#Dhanbad: बांसजोड़ा कोलियरी में सीबीआइ की छापामारी, तीन हजार रुपये घूस लेते क्लर्क गिरफ्तार

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button