Education & CareerJharkhandRanchi

देश में स्मार्ट मैनेजमेंट की आवश्यकता : मुख्यमंत्री

Ranchi : एक्सआइएसएस के 59 वें दीक्षांत समारोह को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा कि वर्तमान समय में देश को स्मार्ट मैनेजमेंट की आवश्यकता है. वर्चुअल माध्यम से आयोजित इस समारोह में  शामिल होते हुए मुख्यमंत्री ने विश्वास जताया कि स्मार्ट मैनेजमेंट सिस्टम तैयार करने में एक्सआइएसएस संस्थान से मैनेजमेंट की पढ़ाई करने वाले विद्यार्थी अहम भूमिका निभायेंगे. उन्होंने विद्यार्थियों से अपील की कि आप चाहे जितनी भी ऊंचाइयों को छूएं परंतु अनुशासन कभी न भूलें. जीवन में अनुशासन हमेशा जरूरी है. इस दौरान उन्होंने एक्सआईएसएस की समृद्ध विरासत की प्रशंसा की.

एक्सआईएसएस के विजन का पूरा उपयोग करें

जेवियर इंस्टीट्यूट ऑफ सोशल सर्विस के संबंध में मुख्यमंत्री ने कहा कि यह संस्थान विद्यार्थियों को अपने पैरों में खड़ा होना सिखाता है. यह संस्थान बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा देकर होनहार बनाता है. यह संस्थान सिर्फ उन्हें ही नहीं खड़ा होना सिखाता जिनके पैर हैं बल्कि उन्हें भी खड़ा करता है जिनके पास पैर नही हैं.

मुख्यमंत्री ने अपने संबोधन में कहा कि जो भी विद्यार्थी इस संस्थान से शिक्षा ग्रहण किए हैं वे इस राज्य के विषय में बहुत कुछ अवश्य जाना होगा. वर्तमान परिस्थितियों के संबंध में भी जानकारी मिली होगी. मुख्यमंत्री ने मैनेजमेंट की डिग्री पाने वाले विद्यार्थियों से कहा कि आप सभी लोग मैनेजमेंट की शिक्षा लेकर अपने नये जीवन में प्रवेश कर रहे हैं. आप की आवश्यकता देश और विदेशों  के विभिन्न संस्थानों को है. आप अपने नये सफर में कुछ यादों, बातों, ज्ञान और आशीर्वाद को गांठ बांध कर चलें.

जीवन परिवर्तनशील, अनुभव महत्वपूर्ण

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा कि मानव जीवन हमेशा परिवर्तनशील होता है. जीवन में हमेशा नई चुनौतियां, नई खोज, नई ऊंचाइयां आती-जाती रहती रहती है. इन सभी परिस्थितियों में अनुभव महत्वपूर्ण कड़ी के रूप में काम करती है. मुख्यमंत्री ने कहा कि आप सभी 304 विद्यार्थी आज मैनेजमेंट की पढ़ाई कर डिप्लोमा/डिग्रीधारी बन रहे हैं. मुझे पूरा विश्वास है कि आप सभी लोग संस्थान द्वारा दी गई शिक्षा को सार्थक करते हुए उसका उपयोग करेंगे और समाज की बेहतरी के लिए अहम योगदान देंगे. मुख्यमंत्री ने कहा कि आज का दिन सिर्फ संस्थान के फैकल्टी और विद्यार्थियों के लिए ही नहीं बल्कि विद्यार्थियों के माता-पिता, भाई-बहन, मित्र के लिए भी खुशी का दिन है.

304 स्टूडेंट्स को मिली उपाधि

दीक्षांत समारोह में कुल 304 विद्यार्थियों को डिप्लोमा/डिग्री दिये गये. इनमें 26 विद्यार्थियों के बीच 11 को स्वर्ण, 8 को रजत और 5 को कांस्य मेडल एवं 2 विद्यार्थियों के बीच नकद राशि एवं प्रमाण पत्र वितरित किये गये. मौके पर मुख्यमंत्री ने कई पुस्तकों का भी विमोचन किया.

इस अवसर पर एक्सआईएसएस गवर्निंग बॉडी के अध्यक्ष फादर अजीत खेस्स, निदेशक डॉ जोसेफ मरियानुस कुजूर, सहायक निदेशक डॉ प्रदीप केरकेट्टा सहित सभी विभागाध्यक्ष एवं प्रोफेसर उपस्थित थे. देश के विभिन्न क्षेत्रों से छात्र-छात्राएं उनके माता-पिता एवं प्रतिष्ठित पूर्व छात्र संघ सदस्य एवं अन्य ऑनलाइन उपस्थित थे.

Advertisement

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: