Fashion/Film/T.VLead News

नेटफ्लिक्स की वेब सीरीज ‘बॉम्बे बेगम्स’ को एनसीपीसीआर ने भेजा नोटिस, स्ट्रीमिंग रोकने को आदेश

बच्चों का अनुचित तरीके से चित्रण करने का लगा है आरोप

Mumbai : अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर नेटफ्लिक्स पर रिलीज हुई वेब सीरीज ‘बॉम्बे बेगम्स’ विवादों में घिर गई है. राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग ने आरोप लगाए गए हैं कि इसमें बच्चों का अनुचित तरीके से चित्रण किया गया है. एनसीपीसीआर ने एक नोटिस जारी कर इस वेब सीरीज की स्ट्रीमिंग को रोकने की मांग की है.

बता दें कि एनसीपीसीआर का उद्देश्य बच्चों को समानता का अधिकार दिलवाना है. जिसके अंतर्गत एनसीपीसीआर ने नेटफ्लिक्स को नोटिस भेजा है. जिसमें कहा गया है कि नेटफ्लिक्स को 24 घंटों के अंदर विस्तृत कार्रवाई कर रिपोर्ट पेश करनी होगी. ऐसा नहीं करने पर आयोग कानूनी कार्रवाई भी कर सकता है.

इसे भी पढ़ें :T-20 : मुकाबला इंग्लैंड से निगाहें WORLD CUP पर

Catalyst IAS
ram janam hospital

नाबालिगों का कैजुअल सेक्स और नशीले पदार्थों का सेवन दिखाया

The Royal’s
Sanjeevani

एनसीपीसीआर ने नोटिस में आरोप लगाया कि इस सीरीज में नाबालिगों का कैजुअल सेक्स और नशीले पदार्थों का सेवन दिखाया गया है. इस प्रकार के तत्व से न केवल युवा लोगों के दिमाग पर बुरा असर पड़ेगा, बल्कि इससे बच्चों के साथ दुर्व्यवहार और शोषण भी हो सकता है.

इसे भी पढ़ें :पेड़ के नीचे लग रही है क्लास,जानिये क्यों

बच्चों से जुड़े कोई भी कंटेन्ट प्रदर्शित करते समय ज्यादा सावधानी बरतें

आयोग ने अपने नोटिस में कहा कि नेटफ्लिक्स को बच्चों से जुड़े या बच्चों के लिए कोई भी कंटेन्ट प्रदर्शित करते समय ज्यादा सावधानी बरतनी चाहिए. आयोग ने नेटफ्लिक्स को आदेश दिया कि तुरंत इस सीरीज की स्ट्रीमिंग को रोक दे और 24 घंटों के अंदर इस संबंध में विस्तृत कार्रवाई रिपोर्ट प्रस्तुत करे. यदि ऐसा नहीं किया जाता है तो आयोग सीपीसीआर अधिनियम, 2005 की धारा 14 के प्रवधानों के तहत उचित कार्रवाई कर सकता है.

बता दें कि 8 मार्च को नेटफ्लिक्स पर रिजीज हुई बॉम्बे बेगम्स 5 महिलाओं की कहानी है. जिसकी निर्देशक अलंकृता श्रीवास्तव है. इस सीरीज में पूजा भट्ट, अमृता सुभाष, शाहाना गोस्वामी, आध्या आनंद और प्लाबिता बोरठाकुर ने काम किया है.

इसे भी पढ़ें :आजादी का अमृत महोत्सव’ में बोले पीएम मोदी, भारत की उपलब्धियां दुनिया को रोशनी दिखाने वालीं

Related Articles

Back to top button