न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

एनसीसी से हमें देशभक्ति की प्रेरणा मिलती है : रघुवर दास

13

Ranchi : एनसीसी से हमें देशभक्ति की प्रेरणा मिलती है. नव राष्ट्र के निर्माण में एनसीसी की काफी अहम भूमिका है. एनसीसी के जरिये ही हम सबके अंदर देशभक्ति का जज्बा समाहित होता है. साथ ही साथ राष्ट्र के प्रति अपने कर्तव्यों और दायित्वों को जानने और समझने के लिए प्रेरणा मिलती है. एनसीसी राष्ट्र, राज्य एवं समाज हित में वर्ष 1948 से ही कई विभिन्न महत्वपूर्ण जिम्मेदारियों का निर्वहन करती आ रही है. उक्त बातें मुख्यमंत्री रघुवर दास ने रविवार को ऑड्रे हाउस में एनसीसी दिवस के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहीं. मुख्यमंत्री ने कहा कि मैं स्वयं एनसीसी का विद्यार्थी रह चुका हूं. मैं यह जानता हूं कि एनसीसी का विद्यार्थी होना सामाजिक दृष्टिकोण से बहुत ही गर्व की बात है. आधुनिक समय में तकनीकी सुविधा का पूर्ण उपयोग राज्य एवं समाज हित में करें.

दूसरी पंक्ति में एनसीसी लगातार प्रतिबद्धता के साथ खड़ी है 

मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि 125 करोड़ आबादी वाले इस महान देश के नवनिर्माण में सेना के बाद दूसरी पंक्ति में एनसीसी लगातार प्रतिबद्धता के साथ खड़ी है. झारखंड में भी एनसीसी कई सामाजिक तथा रचनात्मक कार्य कर रही है. सरकार की योजनाओं के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए एनसीसी द्वारा विभिन्न कार्यक्रम भी आयोजित किये जा रहे हैं. स्वच्छ भारत अभियान सहित कई ऐसे कार्यक्रम हैं, जिसमें मोटिवेशन आवश्यक है और यह कार्य एनसीसी प्राथमिकता के साथ कर रही है.

80 प्रतिशत बीमारियां गंदगी के कारण फैलती हैं

मुख्यमंत्री ने कहा कि स्वच्छता का संबंध हमारे स्वास्थ्य से है. 80 प्रतिशत बीमारियां गंदगी के कारण फैलती हैं. इस परिस्थिति को ध्यान में रखते हुए देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वच्छ भारत अभियान की शुरुआत की थी. दो अक्टूबर 2019 तक स्वच्छ भारत का निर्माण करना हम सबों की जिम्मेदारी है. राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के अवसर पर स्वच्छ भारत उनके चरणों में समर्पित करना ही उन्हें सच्ची श्रद्धांजलि होगी. राज्य सरकार द्वारा स्वच्छ भारत मिशन के तहत हर घर में शौचालय का निर्माण किया गया है. अब जरूरत है कि बनाये गये इन शौचालयों का शत-प्रतिशत उपयोग हो. एनसीसी आस-पास के ग्रामीण क्षेत्रों में पहुंचकर शौचालयों की शत-प्रतिशत उपयोगिता हेतु लोगों को जागरूक करे.

समृद्ध भारत के निर्माण में युवाओं की सहभागिता महत्वपूर्ण है

मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि झारखंड के कई बच्चे सेना में नियुक्ति के लिए तैयारी करते हैं. वर्तमान समय में हम सबों के अंदर सैनिकों के प्रति सम्मान का भाव रखना चाहिए. हमारे देश के सैनिक ठंड के मौसम में भी हिमालय जैसी बर्फीली जगहों में 24 घंटे देश की सुरक्षा के लिए खड़े रहते हैं. यह देश हमारा है और हम सबों को देश पर अभिमान करने की आवश्यकता है. विकसित और समृद्ध भारत के निर्माण में युवाओं की सहभागिता महत्वपूर्ण है.

कैडेटों को आरक्षण मिले, इस पर राज्य सरकार निश्चित विचार करेगी

silk_park

मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि आनेवाले समय में राज्य सरकार की नियुक्तियों में एनसीसी कैडेटों के लिए कुछ प्रतिशत का आरक्षण मिले, इस पर राज्य सरकार निश्चित विचार करेगी. मुख्यमंत्री ने एनसीसी दिवस के अवसर पर एनसीसी कैडेट एवं पूरी टीम को शुभकामनाएं दी. इस अवसर पर एनसीसी कैडेटों द्वारा कई सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किये गये. एनसीसी कैडेटों ने स्वच्छ भारत अभियान के विभिन्न पहलुओं पर मौन रहकर मुख्यमंत्री के समक्ष स्वच्छता के प्रति जागरूकता पर कार्यक्रम प्रस्तुत किये. झारखंड की जनजातीय संस्कृति एवं देशभक्ति पर भी मनमोहक प्रस्तुति बच्चे-बच्चियों द्वारा दी गयी.

एनसीसी से हमें देशभक्ति की प्रेरणा मिलती है : रघुवर दास

ये थे मौजूद

इस अवसर पर ब्रिगेडियर एसके प्रसाद, लेफ्टिनेंट जेनरल (रिटायर्ड) ज्ञान भूषण, डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी विश्वविद्यालय के कुलपति, एनसीसी से संबंधित अन्य अधिकारी सहित बड़ी संख्या में एनसीसी कैडेट्स एवं अन्य उपस्थित थे.

इसे भी पढ़ें- भाजपा ही एकमात्र ऐसी पार्टी, जो राम मंदिर निर्माण को लेकर है कमिटेड : सुदेश वर्मा

इसे भी पढ़ें- जांच के समय ड्राइविंग लाइसेंस और अन्य दस्तावेज की दिखानी होगी सॉफ्ट कॉपी

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Comments are closed.

%d bloggers like this: