Crime NewsHazaribaghJharkhandPalamu

हजारीबाग-पलामू में नक्सलियों का तांडव, कई वाहनों को किया आग के हवाले

Hazaribagh: केरेडारी थाना क्षेत्र के किरीगड़ा के पास दामोदर नदी पर बन रहे पुल के पास बीती देर रात नक्सलियों ने कई गाड़ियों व निर्माण कार्य में लगे उपकरणों को आप के हवाले कर दिया.

Advt

बताया जा रहा है कि दर्जनों की संख्या में आये हथियारबंद नक्सलियों ने सभी वाहनों और उपकरणों को आग के हवाले कर दिया. घटना की पुष्टि हजारीबाग एसपी ने करते हुए बताया कि अभी तक किस दस्ता के द्वारा इसे अंजाम दिया गया है इसका पता नहीं चल पाया है. इसकी जानकारी जुटाई जा रही है.

इसे भी पढ़ें- कांग्रेस ने अपनी किताब में उठाया सावरकर व गोडसे के संबंध पर सवाल, छिड़ा विवाद 

देर रात दिया गया घटना को अंजाम

जानकारी के अनुसार केरेडारी थाना क्षेत्र के किरीगड़ा के पास दामोदर नदी पर पूल बनाने का काम चल रहा है. यहां कंस्ट्रक्शन साइट पर देर रात दर्जनों की संख्या में हथियारबंद नक्सली पहुंचे और जमकर उत्पात मचाया.

नक्सलियों ने कंस्ट्रक्शन कंपनी के कर्मियों को कब्जे में लेकर जेसीबी और पोकलेन सहित निर्माण कार्य में लगे कई उपकरणों को आग के हवाले कर दिया. घटना की सूचना मिलने पर मौके पर केरेडारी थाना की पुलिस पहुंच कर मामले की छानबीन में जुट गयी है.

इसे भी पढ़ें- 20 सालों से बंद केबुल कंपनी के जेनरल ऑफिस में बिना बिजली के चौथी बार लगी आग, जांच का विषय: सरयू राय

भाकपा माओवादी से ज्यादा उग्रवादी संगठन मचा रहे उत्पात

जिले की पुलिस इन दिनों भाकपा माओवादी संगठन से ज्यादा उग्रवादी संगठनों से परेशान है. हजारीबाग में भाकपा माओवादी के अलावा कई उग्रवादी संगठन सक्रिय हैं. जो लेवी के नाम पर हत्या, वाहनों में आग लगाने के साथ ही गोलीबारी करके दहशत फैलाने का काम रहे हैं.

उग्रवादी संगठन में शामिल युवक अपने इलाके में लेवी के लिए दहशत फैलाने के उद्देश्य से छोटी-बड़ी घटनाओं को अंजाम दे रहे हैं. उग्रवादी संगठन व्यवसायियों व ठेकेदारों से लेवी की अवैध वसूली का काम करते हैं. दहशत फैलाने के उद्देश्य से आपराधिक गिरोह निर्माण कार्य में लगे वाहनों में आग लगा रहे हैं और विकास कार्य में लगे कर्मियों की हत्या भी कर हैं. ताकि इनके नाम का दहशत हो और ऐसे में इन्हें लेवी मिलती रहे.

पलामू में भी नक्सलियों ने वाहनों में की आगजनी

पलामू में टीपीसी नक्सलियों द्वारा लगातार उत्पात मचाया जा रहा है. गुरुवार रात पिपरा थाना क्षेत्र के सरिया पंचायत के होलिया गांव में ईंट भट्टा में टीपीसी नक्सलियों ने ट्रैक्टर को आग के हवाले कर दिया. साथ ही वहां काम कर रहे मजदूरों के साथ मारपीट भी की गयी. घटना के बाद नक्सलियों ने अपना पर्चा भी छोड़ा है.

पीपरा थाना प्रभारी निरंजन कुमार ने घटना की पुष्टि की है. घटना की जानकारी मिलने पर छतरपुर एसडीपीओ शम्भु सिंह और हरिहरगंज के इंस्पेक्टर वंश नारायण सिंह मौके पर पहुंचे. उन्होंने बताया कि ईंट भट्ठे में 5 की संख्या में नक्सली लाठी-डंडे और हथियार के साथ पहुंचे. नक्सलियों ने आगजनी और मारपीट की घटना को अंजाम दिया.

इसे भी पढ़ें- चुटिया हादसा: डेढ़-डेढ़ लाख लगायी गयी दोनों मृतकों की जान की कीमत

राज्य में बढ़ती नक्सली घटनाओं को लेकर डीजीपी ने एसपी को लगायी थी फटकार

झारखंड विधानसभा चुनाव खत्म होने के बाद जहां-तहां हो रही छोटी-बड़ी नक्सली घटनाओं से नाराज डीजीपी कमल नयन चौबे ने संबंधित जिलों के एसपी को जमकर फटकार लगायी थी. पुलिस मुख्यालय से पांच जिलों के एसपी व संबंधित डीआइजी के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग कर खरी-खरी सुनाई थी.

उन्होंने कहा है कि नक्सलियों के खिलाफ प्रहार तेज करें. थाने से लेकर एसपी तक की लापरवाही किसी भी स्तर पर बर्दाश्त नहीं की जाएगी. जिन पांच जिलों के एसपी व रेंज डीआइजी के साथ डीजीपी ने वीडियो कांफ्रेंसिंग की उनमें चतरा, हजारीबाग, पलामू, लातेहार व लोहरदगा के एसपी के अलावा हजारीबाग व पलामू के रेंज डीआइजी शामिल थे.

Advt

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button