JharkhandKhas-KhabarRanchi

राजधानी में छिपकर रह रहे नक्सली, पुलिस जंगलों में चला रही अभियान

Saurav Singh

Ranchi: नक्सलियों के धड़पकड़ के लिए पुलिस और सुरक्षाबलों के जवान जंगलों में सर्च अभियान चला रही है. नक्सली राजधानी रांची में शरण लेकर बड़े आराम से जीवन बिता रहे हैं. ये लोग अपनी पहचान छिपाकर रांची के अलग-अलग इलाकों में रह रहे हैं. कुछ नक्सली मजदूरी की आड़ ले रहे हैं, तो किसी ने अपना नाम बदल लिया है.

नक्सली जंगलों में रह कर पुलिस को तो चुनौती दे ही रहे हैं. साथ ही साथ अब शहर में भी रहकर अपना संगठन चला रहे हैं. रांची के बाहरी इलाके नाम बदलकर कई नक्सली और नक्सली समर्थक रह रहे हैं. पिछले एक वर्ष के दौरान राजधानी रांची से अलग अलग संगठन के दर्जनों नक्सली गिरफ्तार हुए हैं.

advt

इसे भी पढ़ें- लीजिये, शुरू हो गया बैंकों का डूबना, महाराष्ट्र का सीकेपी बैंक का लाइसेंस कैंसल

कई जिलों के नक्सलियों ने रांची को बनाया अपना ठिकाना

खूंटी, सिमडेगा, पलामू, चतरा, लातेहार, सरायकेला-खरसावां, चक्रधरपुर, लोहरदगा समेत अन्य जिलों के नक्सलियों ने रांची को अपना ठिकाना बनाया है.

यह नक्सली और नक्सली समर्थक जहां व्यापारियों और ठेकेदारों से लेवी वसूलने का काम करते हैं. तो वहीं अपने नक्सली संगठनों को पुलिस की गतिविधियों की भी जानकारी देते रहते हैं.

राजधानी के बाहरी क्षेत्रों को नक्सलियों ने बनाया ठिकाना

जानकारी के मुताबिक, राजधानी रांची के आसपास के इलाकों में नक्सलियों व प्रतिबंधित संगठन पीएलएफआइ, टीपीसी और माओवादी संगठन के नक्सलियों ने अपना ठिकाना बनाया है.

adv

ये रांची बाहरी इलाके अनगड़ा, खलारी, बुढ़मू, चान्हो, मांडर, बेड़ो, इटकी, बुंडू, तमाड़, सोनाहातू, नामकुम का कुछ इलाका, हटिया, तुपुदाना, रातू के कमड़े, रातू, ओरमांझी, सिल्ली में नाम और पेशा बदल कर नक्सली रह रहे हैं.

इसे भी पढ़ें- IAS ने प्लाज्मा डोनेट करने पर की तबलीगियों की तारीफ, कर्नाटक सरकार ने नोटिस दे किया जवाब तलब

लेवी वसूली के साथ पुलिसिया गतिविधियों की देते हैं जानकारी

जानकारी के अनुसार राजधानी रांची के बाहरी इलाके में नाम बदलकर रह रहे नक्सली और नक्सली समर्थक जहां व्यापारियों और ठेकेदारों से लेवी वसूलने का काम करते हैं. तो वहीं अपने नक्सली संगठनों को पुलिस की गतिविधियों की भी जानकारी देते रहते हैं.

नक्सली और नक्सली समर्थक पहचान बदलकर किराए के मकान में रहते हैं और वह दिनभर पुलिस की गतिविधियों की जानकारी हासिल करते हैं, फिर फोन कर संगठन के एरिया कमांडर को इसकी जानकारी देते हैं.

इसे भी पढ़ें- कोरोना वॉरियर्स को सेना ने दी सलामी, रिम्स और सीसीएल अस्पताल पर की गयी फूलों की वर्षा

एक दर्जन नक्सली राजधानी से हुए गिरफ्तार

2 मई, 2020: झारखंड एसटीएफ ने अरगोड़ा इलाके में छिपकर रह रहे टीपीसी के सब जोनल कमेटी सदस्य सौरभ गंझू उर्फ दिनेश गंझू को गिरफ्तार किया है. दिनेश चतरा जिले के टंडवा थाना क्षेत्र के गोंदा का रहने वाला था.

31 जनवरी, 2020: टीएसपीसी का सबजोनल कमांडर निशांत को पुलिस ने कार्रवाई करते हुए रांची के रातू से गिरफ्तार किया.

11 फरवरी, 2020: टीपीसी उग्रवादी संगठन का सक्रिया एरिया कमांडर राजेंद्र कुमार भुईया उर्फ बादल जी को पलामू पुलिस ने रांची के रातू से गिरफ्तार किया.

30 अक्टूबर, 2019: खूंटी पुलिस ने रांची के चुटिया इलाके में छापेमारी कर कुख्यात नक्सली हरिराम साहू को गिरफ्तार किया है. हरिराम साहू के पास से पुलिस ने दो पिस्टल और कारतूस भी बरामद किया था.

21 अक्टूबर, 2019: तुपुदाना स्थित भारत सेवा आश्रम में खुद को अनाथ बताकर रह रहे माओवादी लालजीत गंझू को केरेडारी पुलिस ने गिरफ्तार किया.

14 सितंबर, 2019: तुपुदाना और टाटीसिल्वे इलाके में छापामारी कर भारी मात्रा में पुलिस ने विस्फोटक बरामद किया.

29 अगस्त, 2019: तुपुदाना पुलिस ने पुराना हुलहुंडू स्थित एक क्रशर के पास किराये के मकान में मजदूर बनकर रह रहे उग्रवादी सदानंद सिंह मुंडा उर्फ सदाई मुंडा को गिरफ्तार किया.

7 अगस्त, 2019: तुपुदाना से एक लाख के इनामी एरिया कमांडर सहित तीन पीएलएफआइ उग्रवादियों को गिरफ्तार किया गया.

27 जुलाई, 2019: तुपुदाना ओपी क्षेत्र से लेवी लेने आये चार उग्रवादियों प्रेम सिंह, सनातन होरो, समीर धनवार और सुरेश मुंडा को पुलिस ने धर दबोचा.

25 फरवरी, 2019: पंडरा ओपी क्षेत्र के चटकपुर से 10 लाख रुपये के इनामी नक्सली संतोष यादव उर्फ टाइगर को पुलिस ने उसके घर से गिरफ्तार किया. मुठभेड़ में घायल होने के बाद वह अपने घर में छिपकर अपना इलाज करवा रहा था.

7 फरवरी, 2019: तुपुदाना पुलिस ने हजाम गांव के पास पीएलएफआइ के पूर्व एरिया कमांडर और अन्य अपराधियों को हथियार की खरीद-बिक्री करते हुए रांची पुलिस ने गिरफ्तार किया.

advt
Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button