Crime NewsLead NewsNationalTOP SLIDERTRENDING

Gadchiroli Encounter में  मारे गए 26 नक्सलियों में 50 लाख का इनामी नक्सली मिलिंद तेलतुंबड़े भी शामिल

दशक भर में हुई कई हत्याओं के लिए भी जिम्मेदार था मिलिंद तेलतुंबड़े

Mumbai : महाराष्ट्र के गढ़चिरौली जिले में शनिवार को पुलिस के साथ मुठभेड़ में 26 नक्सली मारे गए थे.  इस मुठभेड़ में मारे गए नक्सलियों में 50 लाख का इनामी कमांडर मिलिंद तेलतुंबड़े भी मारा गया. मिलिंद तेलतुंबड़े, देश के चुनिंदा आला माओवादी के जो बड़े ऑपरेटर माने जाते हैं, उनमें से एक है. मिलिंद माओवादी संगठन के सर्वोच्च सेंट्रल कमेटी का सदस्य था. उसे सहयाद्री या पीपक इन दो नामों से भी जाना जाता था.

इसे भी पढ़ें :भाई की साली से शादी करना चाहता है विक्षिप्त देवर, एमजीएम अस्पताल में किया आत्महत्या का प्रयास

गुरिल्ला झुंड की संकल्पना विकसित की थी

मिलिंद तेलतुंबड़े की शहर नक्सल और जंगलों में कार्यरत कॉडर दोनों पर मजबूत पकड़ थी. पश्चिमी भारत के माओवादी ऑपरेशंस और संगठन की देख-रेख करते मिलिंद ने एमएमसी गुरिल्ला झुंड की संकल्पना देश में विकसित की थी. इसकी पत्नी एंजला सोनटक्के भी माओवादी संगठनों में शामिल होने के आरोप में गिरफ्तार हो चुकी है और जेल भी जा चुकी है.

देश में कई इलाकों में नक्सली ऑपरेशन जिसमें पुलिस और सामान्य नागरिक मारे गए हैं, इन सभी में मिलिंद की संलिप्तिता थी. दशक भर में हुई कई हत्याओं के लिए भी ये जिम्मेदार था. एल्गार परिषद के फरार आरोपियों में से एक था, जिस पर 50 लाख का इनाम था.

जिला पुलिस अधीक्षक अंकित गोयल ने बताया था, “मुठभेड़ शनिवार सुबह मर्दिनटोला वन क्षेत्र के कोरची में हुई, जब सी-60 पुलिस कमांडो की एक टीम अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सौम्या मुंडे के नेतृत्व में तलाशी अभियान चला रही थी.” वहीं, इस कार्रवाई में चार पुलिसकर्मी भी गंभीर रूप से घायल हो गए और उन्हें इलाज के लिए हेलीकॉप्टर से नागपुर ले जाया गया. यह जिला छत्तीसढ़ की सीमा पर स्थित है.

इसे भी पढ़ें :टाटा कमिंस मैनेजमेंट को महाराष्ट्र शिफ्ट करने का स्वास्थ्य मंत्री ने किया विरोध, कहा- सड़क से सदन तक करेंगे आंदोलन

नक्सलियों के खिलाफ ऑपरेशन के लिए बनाई गई है सी- 60 यूनिट

जिला पुलिस अधीक्षक अंकित गोयल ने शनिवार को बताया था, “हमें जंगल से अभी तक 26 नक्सलियों के शव मिले हैं.” सूत्रों के मुताबिक, मारे गए नक्सलियों की पहचान का अभी पता नहीं चल पाया है, लेकिन मृतकों में नक्सलियों के एक प्रमुख नेता के भी शामिल होने का संभावना है. बता दें कि नक्सलियों के खिलाफ ऑपरेशन के लिए बनाई गई सी- 60 यूनिट का ये अब तक का सबसे सफल ऑपरेशन है. सर्च ऑपरेशन के दौरान पुलिस को वहां से बड़े पैमाने पर हथियार और नक्सल साहित्य मिले हैं.

इसे भी पढ़ें :BIG NEWS : गया में नक्सलियों का तांडव, एक ही परिवार के 4 लोगों को फांसी पर लटकाया, घर बम से उड़ाया

Related Articles

Back to top button