GumlaJharkhandLead NewsNEWSTOP SLIDER

गुमला में 15 लाख का इनामी नक्सली बुद्धेश्वर उरांव मुठभेड़ में ढेर

गुमला में पिछले तीन दिनों से जारी है नक्सलियों के खिलाफ सुरक्षाबल का अभियान

Gumla: जिले के चैनपुर थाना क्षेत्र स्थित केरागानी मरवा जंगल में सुरक्षाबलों और नक्सलियों के बीच हुई मुठभेड़ में 15 लाख का इनामी हार्डकोर नक्सली बुद्धेश्वर उरांव मारा गया. मालूम हो कि गुमला में सुरक्षाबल पिछले तीन दिनों से नक्सलियों के खिलाफ अभियान चलाये हुए है. आज जब सुरक्षाबल नक्सलियों के समीप पहुंचे, नक्सलियों ने ताबड़तोड़ फायरिंग शुरू कर दी. जबावी  कार्रवाई में बुद्धेश्वर मारा गया.

इसे भी पढ़ेंःJharkhand Corona Update: सक्रिय मरीजों की संख्या में कमी, रोजाना मिलने वाले मरीजों की संख्या में वृद्धि

गुमला पुलिस को गुप्त सूचना मिली कि भाकपा माओवादी का शीर्ष नेता बुद्धेश्वर उरांव अपने दस्ते के साथ जंगल में जमा हैं. किसी घटना को अंजाम देने की प्लानिंग कर रहे हैं. इस सूचना के बाद कोबरा बटालियन की टीम नक्सलियों को पकड़ने के लिये जंगल घुसी. कोबरा के जवान नक्सलियों के नजदीक पहुंच गये. और भाकपा माओवादी के इनामी नक्सली सबजोनल कमांडर बुद्धेश्वर उरांव व रंथु उरांव को सुरक्षा बलों ने घेर लिया. दोनों ओर से गोलीबारी शुरू हो गई. सुरक्षाबलों को भारी पड़ता देख नक्सली भागने में कामयाब रहे. पुलिस ने नक्सली बुद्धेश्वर उरांव का शव बरामद कर लिया है. इसे सुरक्षाबलों की बड़ी सफलता के तौर पर देखा जा रहा है.

मालूम हो कि नक्सलियों ने इलाके में बड़े पैमाने पर लैंड माइंस बिछा रखे हैं, सुरक्षाबलों ने इसकी परवाह किये बगैर नक्सलियों को क़रारा जवाब दिया है. हालांकि, मुठभेड़ के बाद कई नक्सली भागने में कामयाब रहे हैं साथ ही कई को गोली लगने की खबर है. सुरक्षाबलों की ओर से इलाके को घेर कर सर्च ऑपरेशन चलाया जा रहा है.

advt

मालूम हो कि गुमला के जंगलों में पिछले 3 दिनों से नक्सलियों के खिलाफ सुरक्षाबलों का अभियान जारी है. नक्सलियों के इलाके में छिपे होने की सूचना सुरक्षाबलों को मिली थी, जिसके बाद सीआरपीएफ, जिला पुलिस द्वारा ऑपरेशन शुरू किया गया है.

इसे भी पढ़ेंःInd Vs Eng: टेस्ट सीरीज पर मंडराया खतरा, दो भारतीय खिलाड़ी कोरोना संक्रमित

मालूम हो कि पिछले दो दिनों से मुठभेड़ स्थल के आसपास लैंड माइंस विस्फोट की घटना सामने आ रही है. पहले दिन  विस्फोट में एक कोबरा का जवान घायल हो गया था और खोजी कुत्ता भी शहीद हो गया था. दूसरे दिन विस्फोट में एक ग्रामीण की मौत और एक घायल हुए हैं.

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: