Crime NewsJharkhandPalamu

पलामू में नक्सली अमरनाथ गिरफ्तार

Palamu: पलामू के पूर्व सांसद और नक्सली कमांडर रहे कामेश्वर बैठा के दस्ते में शामिल माओवादी अमरनाथ चमार उर्फ अमर जी उर्फ सेवक राम को गिरफ्तार किया गया है. अमरनाथ गढ़वा और यूपी के सोनभद्र इलाके में सक्रिय था. करीब 17 वर्ष से अमरनाथ माओवादी के लिए काम कर रहा था. फिलहाल माओवादी संगठन के लिए दस्ता तैयार करने में जुटा था. माओवादी विचारधारा से जुड़े लोगों को संगठन से जोड़ रहा था. उसके खिलाफ गढ़वा और यूपी के सोनभद्र थाना में कई अपराधिक मामले दर्ज हैं. पलामू पुलिस गढ़वा पुलिस से अमरनाथ का अपराधिक इतिहास जुटा रही है.

इसे भी पढ़ें: रांची : 1 अक्टूबर से सभी वार्डों में Solid Waste User Charge की वसूली करेगा Netwind Soft Labs Pvt. Ltd.

माओवादी दस्ता तैयार करने में जुटा था: एसपी

जिले के पुलिस अधीक्षक चंदन कुमार सिन्हा ने बुधवार को बताया कि गुप्त सूचना मिली थी कि 17 वर्ष से सक्रिय माओवादी नक्सली अमरनाथ चमार उर्फ अमर जी उर्फ सेवक राम पांडू थाना क्षेत्र के ढाचाबार अपने घर आया हुआ है. सूचना के बाद पुलिस टीम तैयार कर कार्रवाई की गयी और अमरनाथ को गिरफ्तार किया गया. पूछताछ के बाद स्पष्ट हुआ कि अमरनाथ की उम्र अधिक होने के कारण उसे दस्ता तैयार करने की जिम्मेवारी सौंपी गयी थी और वह विगत कुछ वर्षों से माओवादी विचारधारा को फैलाने एवं घूम घूम कर नया दस्ता बनाने के लिए सदस्यों को भर्ती करने में जुटा था.

अमरनाथ वर्ष 2005 से सक्रिय था. गढ़वा के नगर उंटारी थाना क्षेत्र के पिपरीकला में बच्चू सिंह के घर पर हुए जानलेवा हमले एवं लूटपाट में शामिल था. एक चौकीदार को भी मारकर अधमरा कर दिया था. वर्ष 2001 में 10 जून को यूपी के सोनभद्र पुलिस एवं नगर उंटारी पुलिस के साथ हुई भीषण मुठमेड़ में भी यह शामिल रहा था. इसके अलावा नक्सलियों के द्वारा किए गए कई हत्याकांड एवं अन्य कांडों में इसकी संलिप्तता सामने आई है.

 

Related Articles

Back to top button