न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

नक्सल गतिविधियों पर कसेगा नकेल, अपराधी जाएंगे जेल: एसडीपीओ

38

Chatra: जिले में सक्रिय विभिन्न नक्सली संगठनों और आपराधिक गिरोह के विरुद्ध कार्रवाई को ले पुलिस ने कमर कस ली है. पुलिस नक्सलियों पर नकेल को लेकर जहां विभिन्न थाना क्षेत्रों में विशेष नक्सल विरोधी अभियान चलाने में जुटी है, वहीं छोटी-बड़ी घटनाओं को अंजाम देकर विधि-व्यवस्था प्रभावित करने वाले आपराधिक गिरोह का भंडाफोड़ करते हुए उसमे संलिप्त अपराधियों को जेल भेजने की योजना में है. अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी कार्यालय में आयोजित प्रेसवार्ता में एसडीपीओ वरुण रजक ने बताया कि रात के अंधेरे में विकास योजनाओं को प्रभावित कर लेवी तंत्र का संचालन करने वाले नक्सलियों की अब खैर नहीं है. नक्सलियों पर नकेल कसने को लेकर पुलिस ने उनके सफेदपोश समर्थकों को चिन्हित करते हुए कार्रवाई की प्रक्रिया शुरू कर दी है. इसके तहत पुलिस शहर और प्रखंड मुख्यालयों में रहकर नक्सलियों को संरक्षण देने वाले व्यवसायियों और ठेकेदारों समेत सफेदपोश समर्थकों को चिन्हित करने में जुटी है.

एसडीपीओ ने कहा कि कई समर्थकों पर कार्रवाई कर पुलिस ने नक्सलियों को बड़ा झटका दिया है. यही कारण है कि अपने कि सकते जनाधार को पुनः हासिल करने के लिए भाकपा माओवादी व टीएसपीसी समेत अन्य नक्सली संगठनों के नक्सली लगातार संघर्ष कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि पुलिसिया कार्रवाई से घबराए नक्सली पूरी तरह से टूट चुके हैं और व्यवसाई और ठेकेदारों को डरा-धमकाकर लेवी वसूलने के प्रयास में जुटे हैं. जिसे विफल करने के लिए पुलिस पूरी तरह से तत्पर है. अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी ने बताया कि नक्सलियों के नापाक मंसूबों को नेस्तनाबूद करने के लिए पुलिस निरंतर अभियान चला रही है. इतना ही नहीं नक्सली पुनः जिले में अपना पांव पसार ना सके इसे लेकर अभियान में और भी तेजी लायी जा रही है.

अपराधियों को भेजा जाएगा जेल

एसडीपीओ ने कहा कि छोटी-बड़ी घटनाओं को अंजाम देकर शांति और विधि-व्यवस्था प्रभावित करने वाले अपराधियों और उनके गिरोह पर भी पुलिस की पैनी नजर है. ऐसे अपराधियों की सूची बनाकर सभी थाना प्रभारियों को उनकी गिरफ्तारी सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया है. इसके अलावे छोटे-मोटे अपराधी गिरोह का संचालन करने वाले अपराधियों को भी गिरफ्तार कर जेल भेजने का निर्देश पुलिस पदाधिकारियों को जारी किया गया है.

वारंटियों के घर होंगे कुर्क

प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान एसडीपीओ ने कहा कि विगत पांच सालों से फरार वारंटियों पर भी कार्रवाई होगी. इस बाबत उच्च न्यायालय के निर्देश के आलोक में लंबे समय से लंबित कांडों का अनुसंधान कार्य पूर्ण करते हुए वारंटियों के विरुद्ध कुर्की जब्ती करते हुए गिरफ्तारी का निर्देश थानों को दिया गया है. साथ ही साथ फरार वारंटी के विरुद्ध अग्रतर कार्रवाई की भी प्रक्रिया अपनाने के निर्देश जारी किये गये हैं.

तस्करों और माफियाओं पर गिरी गाज

पत्रकार वार्ता के दौरान एसडीपीओ ने पुलिस की उपलब्धियां भी गिनाई. उन्होंने बताया कि सदर अनुमंडल पुलिस ने पिछले एक साल में अफीम तस्करों और शराब माफियाओं पर बड़ी कार्रवाई की है. इसके अलावे अवैध हथियार की बरामदगी करते हुए कई बड़े कांडों का भी उदभेदन किया है. उन्होंने बताया कि पुलिस ने जहां पिछले एक साल में 16 अवैध हथियार बरामद करते हुए 51 जिंदा कारतूस बरामद किया है. वहीं 78 किलोग्राम अफीम व 36 किलो गांजा बरामद कर तस्करों की कमर तोड़कर रख दी है. एसडीपीओ ने बताया कि सदर अनुमंडल क्षेत्र में तीन डकैती कांडों का उदभेदन करते हुए पुलिस ने करीब एक दर्जन लुटेरों को भी जेल भेजा है. इसके अलावे शराब माफियाओं पर भी कार्रवाई करते हुए जहां 2025 पेटी अंग्रेजी शराब का बड़ा पकड़ा गया है, वहीं 12 सौ 70 लीटर देशी शराब बरामद बरामदगी हुई है. अपराध और उग्रवादी गतिविधियों पर नकेल को ले चलाए गए सघन वाहन चेकिंग अभियान के दौरान 27 दो और चार पहिया वाहन जब्त किये गये हैं.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Comments are closed.

%d bloggers like this: