न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

 2050 तक नौसेना सुपर पावर बन जायेगी, हम चीन के मुकाबले मजबूत : एडमिरल सुनील लांबा 

भारतीय नौसेना पाकिस्तान नेवी से हर मायने में बेहतर है और हिंद महासागर में हम चीन के मुकाबले मजबूत हैं. एडमिरल सुनील लांबा ने कहा, भारतीय नौसेना पाक नौसेना से हर मायने में बेहतर है.

47

NewDelhi :  2050 तक हमारी नौसेना सुपर पावर बन जायेगी. 2050 तक नौसेना के पास 200 जहाज और 500 एयरक्राफ्ट होंगे. भारतीय नौसेन प्रमुख एडमिरल सुनील लांबा ने नेवी डे से एक दिन पूर्व यह बात कही. साथ ही कहा कि  भारतीय नौसेना पाक नौसेना से हर मायने में बेहतर है. चीन के मुकाबले भी हिन्द महासागर में हम सुपीरियर हैं. इस क्रम में सुनील लांबा ने कहा कि भारतीय नौसेना अपनी समुद्री सीमा की रक्षा के लिए प्रतिबद्ध है और हमारी ताकत लगातार बढ़ रही है. कहा कि इस साल ही आईएनएस अरिहंत ने अपनी पहली पेट्रोलिंग पूरी की है और भारत की परमाणु पनडुब्बी की ताकत बढ़ी है. इस साल नौसेना ने 20 देशों के साथ युद्धाभ्यास में हिस्सा लिया है और अपनी ताकत को बढ़ाया है. कहा कि 26/11 के मुंबई हमले के बाद हमने अपनी तैयारी काफी मजबूत की है. राडार लगा दिये गये है. जैसे ही इनपुट मिलते है, उसके अनुसार अलर्ट जारी किए जाते है.

महिलाओं नौसैनिक को लेकर हम स्टडी कर रहे हैं

सुनील लांबा ने नेवी में महिलाओं के नौसैनिक के रूप में शामिल होने को लेकर कहा कि महिलाओं के नौसेना में नौसैनिक के तौर पर शामिल करने को लेकर हम स्टडी कर रहे है. इस पर जल़्द फैसला लिया जायेगा. कहा कि नौसेना में महिलाएं और पुरुष बराबर है. पुराने शिप में महिलाओं के अलग डिजाइन नहीं है लेकिन नये शिप में महिलाओं की तैनाती की व्यवस्था होगी. बताया कि कई जगहों पर नेवी में मिसाइल फायर महिला ही करती है.  सारे नये युद्धपोत में महिलाओं के लिए व्यवस्था होगी. नौ सेना आने वाले नये साल में मेक इन इंडिया को तेजी से लागू किया जायेगा. कहा कि भारत में ही 32 शिप और युद्धपोत बन रहे है इस क्रम में कुलभूषण जाधव पर चर्चा करते हुए कहा कि हम परिवार के संपर्क में है.

hosp3

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

You might also like
%d bloggers like this: