Bihar

रोहतास के राजपुर व बघेला थाना पर हमला करनेवाला भाकपा माओवादी का सबजोनल कमांडर नवीन उर्फ ख़बरू गिरफ्तार

Aurangabad : अति नक्सल प्रभावित औरंगाबाद जिले में माओवादियों के खिलाफ चलाये जा रहे विशेष अभियान में एसएसबी,  काला पहाड़, कुटुम्बा और माली थाना की पुलिस ने संयुक्त कार्रवाई में कुख्यात नक्सली तथा भाकपा माओवादी के सबजोनल कमांडर नवीन जी उर्फ़ नवीन पासवान उर्फ खबरू उर्फ विनोद पासवान को  को गिरफ्तार किया है. पुलिस कप्तान कांतेश कुमार मिश्रा ने बताया कि गुप्त सूचना पर नक्सली को उसके अपने गांव गोल गरीबा(ओडी) से गिरफ्तार किया गया है. गिरफ्तार नक्सली की पुलिस को कई मामलों में सरगर्मी से तलाश थी.

इसे भी पढ़ें – खादी मॉल में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने चरखे पर सूत काता

उस पर माली थाना में भादवि की धारा 147, 148, 149, 341, 342, 452, 427, 435, 346, 3-4-5 विस्फोटक पदार्थ अधिकिम, 27 आर्म्स एक्ट और 17 CLA एक्ट के तहत कांड संख्या-59/15 दर्ज है. इसी नक्सली ने अपने दस्ते के साथ माली थाना के बेल बीघा गांव में विजय यादव और उसके परिवार को घर से बाहर निकालने के बाद उसके घर को बम से उड़ा दिया था. साथ ही घर के बाहर खड़े ट्रैक्टर को जला दिया था और दहशत फ़ैलाने के उद्देश्य से जमकर फायरिंग की थी. इस पर मदनपुर थाना में भी भादवि की धारा 302, 307, 353, 332, 333/ 34, 25 (1-बी), 26-27 आर्म्स एक्ट एवं 17 सीएलए एक्ट के तहत कांड संख्या-166/08 दर्ज है. यह मामला ढकपहरी पर नक्सली दस्ता की मौजूदगी से जुड़ा है. वहां पुलिस की टीम द्वारा जब घेराबंदी की गयी तो नक्सली दस्ता बम और अन्य अग्नेयास्त्रो का उपयोग करते हुए भागने में सफल रहा था. इस अभियान में सैफ का एक जवान शहीद हो गया था.

Catalyst IAS
ram janam hospital

बाद में सर्च के दौरान ढेर सारा आग्नेयास्त्र और कई नक्सली पुस्तकें बरामद की गयी थीं. वहीं इस पर ओबरा थाना में भादवि की धारा  307, 34, 25(18) ए, 26/35 आर्म्स एक्ट, 3/4 विस्फोटक पदार्थ अधिनियम एवं 17 सीएलए एक्ट के तहत कांड संख्या-42/07 दर्ज है. यह मामला 1 जुलाई 2007 का है जब रोहतास जिले के राजपुर और बघेला थाना में जवानों की हत्या कर पुलिस की कई रायफल लूटकर नक्सली रातों रात सोन नदी पार कर ओबरा थाना के तेजपुरा गांव में आकर छिप गये थे. सूचना मिलने पर जब पुलिस की टीम पहुंची थी तो उस पर बमों और अन्य आग्नेयास्त्रो से हमला करते हुए ये भागने में सफल रहे थे. बाद में तलाशी के दौरान पुलिस को कई हथियार मिले थे. प्रेसवार्ता के दौरान एएसपी अभियान शिव कुमार राव, एसडीपीओ गौतम शरण ओमी एवं एसएसबी के कंपनी कमांडर लोकेश कुमार मौजूद रहे.

The Royal’s
Pushpanjali
Pitambara
Sanjeevani

इसे भी पढ़ें – सड़क-पुल निर्माण की योजनाओं में तेजी लायें इंजीनियर : सुनील कुमार

Related Articles

Back to top button