न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

नवरा‍त्रि: पंडालों के साथ झूले और फूड स्टॉल भी सज रहे, कई जगह लगेंगे मेले

138

Ranchi: नवरात्रि शुरू होते ही लोग घूमने फिरने की तैयारी करने लगते हैं. एक ओर जहां मां भगवती के आगमन पर भक्तिमय माहौल रहता है. वहीं दूसरी ओर घूमने फिरने की उत्सुकता रहती है. राजधानी में अधिकांश पूजा पंडाल सज कर तैयार हैं. यहां पंडाल और प्रतिमाओं को अंतिम रूप दिया जा रहा है. आने वाले दो-तीन दिनों में पंडालों की तैयारी पूरी हो जायेगी. दूसरी तरफ पंडाल परिसर में लगने वाले मेले भी लगभग तैयार हैं. शहर के विभिन्न इलकों में षष्ठी के साथ ही मेले शुरू हो जायेंगे. मेले में लोगों के घूमने फिरने, बच्चों और युवाओं के लिये झूले के साथ ही फूडिंग की भी अच्छी व्यवस्था की जा रही है. यहां के मेला परिसर में बच्चों के लिए जहां किड्स आइटम्‍स होंगे, वहीं युवाओं के लिए अलग झूले की व्यवस्था की की जा रही है.

इसे भी पढ़ें- 1.02 करोड़ से बना गोमिया का चितू नाला चेक डैम, किसान आज भी सिंचाई से वंचित

इन जगहों में लगता है मेला

hosp3

बकरी बाजार, राजस्थान मित्रमंडल, आरआर स्‍पोर्टिंग क्लब, मेकॉन आदि पूजा पंडालों में फूडिंग के साथ झूले की व्यवस्था रहती है. वहीं चंद्रशेखर आजार, रांची रेलवे स्टेशन, ओसीसी क्लब जैसे पंडालों के आस-पास फूड स्टॉल लगाये जाते हैं.

एवेंजर, ऑक्टोपस झूले है तैयार

बकरी बाजार में हर साल मेला का आयोजन किया जाता है. आने वाले तीन दिनों में मेला परिसर सज कर तैयार हो जायेगा. मेला आयोजकों ने जानकारी दी कि मेला में टोरा-टोरा, ऑक्टोपस, ब्रेक डांस, झूला, एवेंजर, मारूति, सर्कस, बच्चों के लिए कार, घोड़ा और ट्रेन वाले झूले मिलेंगे. वहीं टावर झूला, ब्रेक डांस और मौत का कुंआ भी लोगों के लिए तैयार है. इसके साथ ही यहां फूडिंग के 40 स्टॉल लगेंगे. जिसमें चाय-कॉफी से लेकर साउथ इंडियन, चाइनिज से लेकर लिट्टी चोखा तक का आनंद लोग ले सकते हैं.

इसे भी पढ़ें- शौचालय निर्माण के बाद अब जलसहिया कर रही हैं भुगतान का इंतजार

बच्चों के लिये एयर बैग झूला

राजस्थान मित्रमंडल में बच्चों के लिए विशेष झूले लगाये जा रहे हैं. जिसमें एयर बैग झूला, घोड़ा, ट्रेन समेत अन्य झूला लगेंगे. फूडिंग के यहां 17 स्टॉल लग रहे हैं. जिसमें लोगों के खाने-पीने के साथ बैठने की व्यवस्था रहेगी. यहां साउथ इंडियन, नॉर्थ इंडियन से लेकर चाइनिज व्यंजनों का स्वाद लोग चख सकते हैं.

रविवार से खुल जायेगा पट

राजधानी में अधिकांश दुर्गा पूजा पंडालों के पट रविवार को खोल दिया जायेगा. इसके लिये पंडालों में सजावट समेत मेला को अंतिम रूप देने के लिए कारीगर दिन रात जुटे हैं. मां दुर्गा का पट खुलते ही मेला भी शुरू हो जायेगा, जो विजयादशमी तक जारी रहता है. शहर के विभिन्न स्थानों पर भी फूड स्टॉल लगाये जाते हैं.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

You might also like
%d bloggers like this: