JharkhandLead NewsNationalNEWSRanchiSports

पहली बार 150 देशों में नेशनल सब जूनियर महिला हॉकी का प्रसारण, बना रिकॉर्ड

Ranchi: सिमडेगा जिला की पहचान पूरे भारतवर्ष में हॉकी की नर्सरी के रूप में थी. पर अब 11वीं नेशनल सब जूनियर महिला हॉकी के आयोजन के जरिये इसकी एक और नयी पहचान देश भर में बन गयी है. ऐसे में 10 मार्च से शुरू हुई इस प्रतियोगिता को ग्लोबल पहचान दिलाये जाने की भी पहल हुई है. सोमवार से क्वार्टर फाइनल मुकाबले हो रहे हैं. इसके लिये विश्व हॉकी संघ ने भी रुचि दिखायी है. संघ झारखंड सरकार के यूट्यूब चैनल के माध्यम से 11वीं हॉकी इंडिया सब जूनियर नेशनल चैम्पियनशिप 2021 का प्रसारण 150 देशों में शुरू कर रहा है. माना जा रहा है कि पहली बार नेशनल जूनियर हॉकी प्रतियोगिता का इतने बड़े पैमाने पर प्रसारण होगा जो एक रिकॉर्ड होगा.

छोटे शहर की बड़ी उपलब्धि

हॉकी झारखंड के मुताबिक राजधानी रांची से 160 किलोमीटर दूर ओड़िसा-छत्तीसगढ़ की सीमा पर बसा है सिमडेगा. आदिवासी बहुल इस जिले की पहचान पूरे देश में हॉकी खिलाड़ियों के गढ़ के रूप में है. यहां के गांव- गांव में हजारों युवक-युवतियां सालों भर हॉकी खेलते हैं. जार दर्जन से अधिक हॉकी खिलाड़ी देश के लिए खेल चुके हैं. इसी को देखते हुए हॉकी झारखंड ने यहां राष्ट्रीय स्तर की हॉकी प्रतियोगिता आयोजित करने का फैसला किया. हालांकि संशय था कि इस छोटे से शहर में आवागमन के लिए रेल की सुविधा नहीं है. बड़े शहरों की तरह बाजार भी नहीं है. बावजूद इसके हॉकी इंडिया ने सिमडेगा को राष्ट्रीय सब जूनियर महिला हॉकी प्रतियोगिता की मेजबानी दी.

इंटरनेशनल हॉकी टूर्नामेंट का भी आयोजन संभव

सिमडेगा में हॉकी चैंपियनशिप के शानदार मेजबानी को देखते हुए यहां अप्रैल में नेशनल जूनियर हॉकी चैंपियनशिप का भी प्रोग्राम फाइनल हो चुका है. हॉकी इंडिया के प्रमुख ज्ञानेंद्रों ने यहां मौजूद संभावनाओं को देखते हुए आने वाले समय में इंटरनेशनल ह़ॉकी टूर्नामेंट आयोजित कराये जाने का भी भरोसा जताया है. यहां शानदार आयोजन को देखते हुए अंतरराष्ट्रीय हॉकी महासंघ ने सब जूनियर महिला हॉकी प्रतियोगिता को विश्व के सभी जगहों पर टेलिकास्ट करने की पहल की है.

इसे भी पढ़ें: एमवीआइ नियुक्ति मामलाः आरटीआई से मिले जवाब में एक आवेदन में त्रुटि, मंत्री ने बताया 11 आवेदनों में त्रुटियां

सब जूनियर हॉकी नेशनल को विश्व हॉकी संघ भी झारखंड सरकार के यूट्यूब चैनल के माध्यम से पूरे विश्व में इसका प्रसारण करेगा. यह किसी  हॉकी इंडिया नेशनल चैम्पियनशिप मे पहली बार हो रहा है. हॉकी झारखंड के प्रमुख भोलानाथ सिंह ने इसके लिए विश्व हॉकी संघ और हॉकी इंडिया के साथ साथ झारखंड सरकार का आभार जताया है. उम्मीद जतायी है कि सिमडेगा औऱ झारखंड का नाम विश्व के खेल पटल पर मजबूती से स्थापित होगा.

सेमीफाइनल में पहुंची झारखंड की टीम

सोमवार को क्वार्टर फाइनल मैच खेले गये. इसमें झारखंड और दिल्ली के बीच मैच हुआ. इस मैच में झारखंड ने दिल्ली को 16-0 से हराकर सेमीफाइनल में जगह बनाई.इसके अलावा हरियाणा-तमिलनाडु, ओडिसा-पंजाब औऱ बिहार-मध्य प्रदेश के बीच खेले गये. हरियाणा ने तमिलनाडु को 23-0 से, ओड़िसा ने पंजाब को 5-1 से हरा दिया . वहीं, तीसरे क्वार्टर फाइनल में यूपी ने बिहार को 11-0 से हराया. इसके साथ ही उप्र,  हरियाणा और ओड़िसा की टीमें भी सेमीफाइनल में पहुंच गयी हैं.

इसे भी पढ़ें: जेपीएससी का तो भगवान ही भला करे, आज आवेदन का अंतिम दिन, नहीं खुल रहा है वेबसाइट 

 

 

 

 

Related Articles

Back to top button