JharkhandLead NewsNationalNEWSRanchiTOP SLIDER

National Skill Training Institute : कौशल विकास मिशन में झारखंड के महिलाओं की सुध नहीं, दूसरे राज्यों को मिल रहा योजना का लाभ

Ranchi :  केंद्र की ओर से देशभर में कौशल विकास कार्यक्रम चलाये जा रहे हैं. पर इनमें झारखंड की महिलाएं अपने लिये बेहतर मौकों की आस में बैठी हैं. प्रशिक्षण निदेशालय (डीजीटी), कौशल विकास और उद्मशीलता मंत्रालय (NSDE) के तहत राष्ट्रीय महिला कौशल प्रशिक्षण संस्थान अलग-अलग राज्यों में संचालित हो रहे हैं. इनके जरिये अलग-अलग आयु वर्ग की महिलाओं को स्किल्ड कर उनके लिये रोजगार के अवसरों में वृद्धि करने के उद्देश्य पर काम हो रहा है. इस क्रम में देश में 19 राष्ट्रीय महिला कौशल प्रशिक्षण संस्थान (NSTI-W) स्थापित किये गये हैं. पर इनमें से एक भी संस्थान झारखंड में नहीं खोले गये हैं. ऐसे में रोजगार, अशिक्षा औऱ जरूरतों के अभाव में निरंतर पलायन और दूसरी समस्याओं से जूझ रही महिलाओं में निराशा है.

किस राज्य में कितने सेंटर

गौरतलब है कि लोकसभा के मॉनसून सत्र में कौशल विकास और उद्मशीलता मंत्रालय से सांसद बृजेंद्र सिंह ने राष्ट्रीय महिला कौशल प्रशिक्षण संस्थानों के उद्देश्य, इसकी संख्या सहित इससे संबंधित जानकारी मांगी थी. इस पर मंत्रालय की ओर से बताया गया है कि देश के 19 राज्यों में राष्ट्रीय महिला कौशल प्रशिक्षण संस्थानों (NSTI-W) हैं. पटना (बिहार) में स्थित इस सेंटर में 5 कोर्स (व्यवसाय) हैं जिनमें 117 सीटें हैं. गोवा के सेंटर में 2 कोर्स हैं जिनमें 49 सीट है. बड़ोदरा (गुजरात) में 15 कोर्सों के लिये 438 सीट है. पानीपत (हरियाणा) में 17 कोर्सों में 494 सीटों पर एडमिशन होता है.

शिमला (हिमाचल प्रदेश) में 7 कोर्सों के लिये 191, जम्मू (जम्मू और कश्मीर) में 2 कोर्सों में 49, बेंगलुरु (कर्नाटक) में 18 कोर्सों में 454, तिरुअनंतपुरम (केरल) में 12 कोर्सों में 331 सीटों पर नामांकन की सुविधा है. इंदौर (मध्य प्रदेश) में 15 कोर्सों में 403, मुंबई (महाराष्ट्र) में 11 कोर्सों में 312, राजपुरा (पंजाब) में 2 कोर्सों में 100, जयपुर (राजस्थान) में 18 कोर्सों में 598, त्रिची (तमिलनाडु) में 9 कोर्सों में 215, हैदराबाद (तेलंगाना) में 5 कोर्सों में 120, अगरतला (त्रिपुरा) में 3 कोर्सों के लिये 68, इलाहाबाद (यूपी) में 19 कोर्सों में 694, नोएडा (यूपी) में 24 कोर्सों में 793 और कोलकाता (पश्चिम बंगाल) में 15 कोर्सों में 431 सीटों पर एडमिशन सुविधा का लाभ महिलाओं को मिलता है.

Sanjeevani

इसे भी पढ़ें: झारखंड सहायक पुलिस की सेवा बहाल रखने के लिये नहीं मिला निर्देश, 97 कर्मी सेवा मुक्त

Related Articles

Back to top button