ChaibasaEducation & CareerJamshedpurJharkhand

XLRI जमशेदपुर में मना नेशनल लाइब्रेरियन डे, डीसी व‍िजया जाधव ने कहा-पुस्तकों से बेहतर कोई दोस्त नहीं

Jamshedpur : एक्सएलआरआई जमशेदपुर के सर जहांगीर घांदी लाइब्रेरी में शुक्रवार को नेशनल लाइब्रेरियन डे मनाया गया. मुख्य अतिथि के रूप में पूर्वी सिंहभूम की डीसी विजया जाधव उपस्थित थी. उन्होंने डॉ एसआर रंगनाथन को अपनी श्रद्धांजलि दी और कहा कि किताब से अच्छा साथी कोई नहीं हो सकता है. उन्होंने अपने छात्र जीवन से जुड़ी कई रोचक बातें भी शेयर की. कहा कि यूपीएससी की तैयारी के दौरान कई किताबें पढ़नी पड़ती थी. उतनी किताबों को खरीद पाना या फिर अलग-अलग जगहों से जुटा पाना कठिन था. इसके लिए उन्होंने लाइब्रेरी की मदद ली थी. कहा कि किसी भी अच्छे शहर या गांव की पहचान लाइब्रेरी से होती है. उन्होंने जमशेदपुर में भी उच्च कोटि की लाइब्रेरी होने पर बल दिया. डीसी ने कहा कि कॉलेज के दिनों में कॉलेज की लाइब्रेरी में उन्होंने अनगिनत किताबें पढ़ी हैं. किताब का दूसरा कोई विकल्प नहीं होने की बात उन्होंने कही.

वहीं, एक्सएलआरआई के डीन एडमिन फादर डोनाल्ड डिसिल्वा ने डॉ एसआर रंगनाथन से जुड़ी बातों को साझा किया. कहा कि हर किसी के जीवन में लाइब्रेरी का अहम स्थान है. उन्होंने भरोसा दिलाया कि एक्सएलआरआई की लाइब्रेरी को अगले लेवल तक ले जाने के लिए मैनेजमेंट की ओर से जो भी मदद की आवश्यकता होगी, उसे किया जाएगा. डीन एकेडमिक डॉ एके पाणी ने लाइब्रेरी को और ज्यादा अपग्रेड कर ई लाइब्रेरी बनाने पर जोर दिया. जेनरल मैनेजमेंट के प्रोफेसर सुनील कुमार षाड़ंगी ने पेपर व ई लाइब्रेरी को लेकर अपने विचार रखे. लाइब्रेरी हेड डीटी एडविन ने लाइब्रेरी में होनेवाले क्रियाकलापों से जुड़ी बातें साझा की. एफपीएम स्टूडेंट नेहा बेलामकोंडा ने एक्सएलआरआई की लाइब्रेरी से जुड़े अपने अनुभवों को बताया. मौके पर काफी संख्या में शिक्षक-शिक्षिकाएं व विद्यार्थी उपस्थित थे.

ये भी पढ़ें- Chakradharpur: बार‍िश से भारी तबाही, घरों में घुसा नहर का पानी, परेशान लोगों ने क‍िया चक्रधरपुर-टोकलो रोड जाम

Sanjeevani

Related Articles

Back to top button