न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

चंदनकियारी में खुलेगी राष्ट्रीय स्तर की छऊ नृत्य अकादमी

156

Ranchi :  झारखंड में पहली बार कला संस्कृति मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा राष्ट्रीय स्तर का कला के क्षेत्र में पहली बार कोई संस्थान खोलने जा रहा है. जो इसका परीक्षण के साथ इसमें अनुसंधान पर कार्य करेगी. भारत सरकार ने बोकारो जिले के चंदनक्यारी में छऊ नृत्य परीक्षण एवं अनुसंधान केंद्र(एकेडमी) खोलने का निर्णय लिया है. एकेडमी चंदनक्यारी के रविंद्र भवन में शुरुआती दौर में आरंभ होगा. जिसका विधिवत उद्घाटन मंत्री अमर बावरी के द्वारा आगामी 8 अक्टूबर को किया जाएगा. इस अवसर पर राष्ट्रीय अध्यक्ष संगीत नाटक अकेडमी के शेखर सेन एवं रांची विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो रमेश कुमार पांडेय उपस्थित होंगे.

लालू प्रसाद से मिलने पहुंचे पूर्व मंत्री रमई राम, कहा – लालू यादव के स्वास्थ्य में सुधार नहीं

झारखंड का मुख्य नृत्य है छऊ

hosp3

झारखंड की संस्कृति में छऊ नृत्य की विशेष पहचान है. यह राजकीय नृत्य के रूप में झारखंड में स्थापित है. छऊ निरसा झारखंड के आसपास राज्यों बंगाल, छत्तीसगढ़, मध्यप्रदेश के आदिवासी बहुल इलाकों में मुख्य रूप से संस्कृति संस्कृतिक विरासत के रूप में शामिल है.

नहीं हो रही राज्यस्तरीय सीएसआर परिषद की नियमित बैठकें, जनवरी 2018 के बाद से नहीं हुई मीटिंग

क्या कहते हैं मंत्री अमर बाउरी

झारखंड सरकार के कला एवं संस्कृति मंत्री अमर बाउरी ने बातचीत के क्रम में कहा कि राज्य की विशेष पहचान वाला छऊ नृत्य राष्ट्रीय स्तर पर पहचान स्थापित करें. इस उद्देश्य भारत सरकार ने इस नृत्य को पहचान दिलाने की पहल करते हुए बोकारो के चंदनक्यारी में छऊ नृत्य अकेडमी खोलने का निर्णय लिया है. एकेडमी में नृत्य के साथ साथ राज्य के लोगों को इसका परीक्षण एवं अनुसंधान करने का अवसर प्रदान करेगी.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

You might also like
%d bloggers like this: