Education & CareerJharkhandLead NewsRanchi

नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी रांची ने लांच किये डिप्लोमा के चार कोर्स, एक फरवरी तक करें आवेदन 

नामांकन के लिए 14 फरवरी को आयोजित होगा टेस्ट

Ranchi : नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ स्टडी एंड रिसर्च इन लॉ रांची ने विभिन्न विषयों के तहत मास्टर और डिप्लोमा के कोर्स लांच किये हैं. इन कोर्सेस में एडमिशन के लिए एक फरवरी तक एप्लीकेशन दिए जा सकते हैं. यूनिवर्सिटी कि और से जिन कोर्सेस को लांच किया गया है. उसमें झारखंड के स्टूडेंट्स के लिए राज्य सरकार के आरक्षण नियमों का पालन नामांकन में किया जायेगा. सभी कोर्स में नामांकन एडमिशन टेस्ट और इन्टरव्यू या दोनों के जरिये होगा. यह ऑन लाइन या ऑफ लाइन किसी भी माध्यम से हो सकता है. एडमिशन टेस्ट 14 फरवरी को लिया जायेगा.

 

परीक्षा के लिए सिलेबस 6 फरवरी को जारी किया जायेगा. मास्टर ऑफ लॉ एंड पालिसी में एडमिशन लेने को इच्छुक उम्मीदवार को एडमिशन टेस्ट में शामिल होने के लिए 2000 रूपये और दुसरे कोर्स के लिए 1000 रूपये देने होंगे.

इन कोर्स में चल रहा आवेदन

ram janam hospital
Catalyst IAS

– दो वर्षीय मास्टर्स इन लॉ एंड पॉलिसी

The Royal’s
Pushpanjali
Sanjeevani
Pitambara

– एक वर्षीय पीजी डिप्लोमा इन ट्राइबल लॉ

– एक वर्षीय एग्जिक्यूटिव डिप्लोमा इन चाइल्ड राइट एंड चाइल्ड प्रोटेक्शन

– एक वर्षीय एग्जिक्यूटिव डिप्लोमा इन माइंस एंड मिनरल लॉ

– अंडर ग्रेजुएट डिप्लोमा इन साइबर लॉ

 

मास्टर्स इन लॉ एंड पॉलिसी

इस कोर्स के लिए आर्ट्स और कॉमर्स विषय से पीजी किये हुए स्टूडेंट्स आवेदन कर सकते हैं. इसके लिए 30 सीट हैं. यह दो वर्षीय कोर्स होगा जिसकी भाषा अंग्रेजी होगी. 30 सीट में से 15 सीट आर्ट्स और 15 सीट कोमर्स विषय के स्टूडेंट्स के लिए तय है. इस कोर्स के लिए 79000 हजार फ़ीस तय है.

 

पीजी डिप्लोमा इन ट्राइबल लॉ

किसी भी सब्जेक्ट से स्नातक पास स्टूडेंट्स आवेदन कर सकते हैं. इसके लिए 60 सीट तय है. कोर्स का माध्यम अंग्रेजी है. 60 सीट में से 30 जेनरल, एसटी केलिए 16, एससी के लिए 6, इबीसी के लिए  5 और बीसी के लिए 3 सीट तय है. कोर्स फ़ीस 60 हजार रूपये है.

 

एग्जिक्यूटिव डिप्लोमा

इस नाम से चाइल्ड राइट एंड चाइल्ड प्रोटेक्शन और माइंस एंड मिनरल लॉ विषय में पढाई करायी जायेगी. दोनों कोर्स में सम्बन्धित विषय में काम करने वाले आवेदन कर सकते हैं. चाइल्ड राइट एंड चाइल्ड प्रोटेक्शन कोर्स के लिए 36 सीट तय है वहीं कोर्स फ़ीस 72 हजार रूपये है. माइंस एंड मिनरल लॉ के लिए भी 36 सीट तय है वहीँ कोर्स फ़ीस 72 हज़ार रूपये है.

अंडर ग्रेजुएट डिप्लोमा इन साइबर लॉ : इस कोर्स में 12 वीं पास स्टूडेंट्स नामांकन ले सकते हैं. यह तीन महीने का कोर्स है जिसे अंग्रेजी माध्यम में कराया जायेगा. कोर्स फ़ीस 12 हजार रूपये हें.

Related Articles

Back to top button