JharkhandLead NewsNEWSRanchi

राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग की टीम 16 अगस्त से रांची में, सीआईपी और रिनपास का करेगी दौरा

Ranchi : राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग(एनएचआरसी) का प्रतिनिधिमंडल झारखंड के तीन दिवसीय दौरे पर 16 अगस्तव को रांची आ रहा है. इसका नेतृत्व आयोग के अध्यसक्ष न्यायमूर्ति अरुण मिश्रा करेंगे. आयोग का प्रतिनिधिमंडल 17 अगस्त, 2022 को मानसिक स्वास्थ्य की वर्तमान स्थिति का जायजा लेने के लिए कांके स्थित रिनपास और सीआईपी का दौरा करेगा. इसके बाद 17 और 18 अगस्त को कार्यशाला में शामिल होंगे.

प्रतिनिधिमंडल में ये लोग रहेंगे शामिल

एनएचआरसी के अध्यक्ष न्यायमूर्ति अरुण मिश्रा और सदस्यों के अलावा न्यायमूर्ति एमएम कुमार, डॉ डीएम मुले, राजीव जैन सहित प्रतिनिधिमंडल में एनएचआरसी के महासचिव डीके सिंह, डीजी (आई) मनोज यादव, रजिस्ट्रार (एल) सुरजीत डे, संयुक्त सचिव हरीश चंद्र चौधरी और अन्य वरिष्ठ अधिकारी शामिल होंगे.

16 अगस्त को झारखंड न्यायिक अकादमी में खुली सुनवाई

Sanjeevani

राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग 16 अगस्त, दिन के 2.30 बजे से 4.30 बजे तक झारखंड न्यायिक अकादमी में खुली सुनवाई करेगा. शिविर के दौरान शिकायतकर्ता एवं लोक प्राधिकारियों की उपस्थिति में मानवाधिकार उल्लंघन के 53 मामलों की सुनवाई की जायेगी. सुनवाई के बाद उसी स्थान पर सिविल सोसाइटी संगठनों के साथ बातचीत होगी.

18 अगस्त को मानसिक स्वास्थ्य देखभाल पर कार्यशाला

आयोग 18 अगस्त, 2022 को झारखंड सरकार के सहयोग से रांची इंस्टीट्यूट ऑफ न्यूरो-साइकेट्री एंड अलाइड साइंसेज और सेंट्रल इंस्टीट्यूट ऑफ साइकेट्री द्वारा सामना किए जा रहे मुद्दों और चुनौतियों पर एक कार्यशाला का आयोजन करेगा. इसका उद्देश्य मानसिक स्वास्थ्य देखभाल के विभिन्न पहलुओं पर विभिन्न हितधारकों को संवेदनशील बनाना भी है. प्रतिभागी विभिन्न हितधारक होंगे, जिनमें मानसिक स्वास्थ्य देखभाल विशेषज्ञ और वरिष्ठ सरकारी अधिकारी शामिल होंगे. कार्यशाला के बाद आयोग झारखंड सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ एक अलग बैठक भी करेगा. मानवाधिकारों से संबंधित विभिन्न पहलुओं पर चर्चा करेगा. मानवाधिकारों के उल्लंघन के मामलों में त्वरित रिपोर्ट प्रस्तुत करेगा, ताकि मामलों का शीघ्र निपटारा किया जा सके.

इसे भी पढ़ें: Jharkhand : 5400 मनरेगा कर्मियों का बढ़ा मानदेय, संकल्प जारी

Related Articles

Back to top button