न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

नेशनल कॉफ्रेंस ने आर्टिकल 370 हटाने को लेकर सुप्रीम कोर्ट में गुहार लगायी

 नेशनल कॉफ्रेंस ने सुप्रीम कोर्ट से अनुरोध किया है कि वह जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन अधिनियम 2019 को असंवैधानिक घोषित करे.

74

NewDelhi : नेशनल कॉफ्रेंस ने जम्मू-कश्मीर का विशेष राज्य का दर्जा हटाने के संबंध में अनुच्छेद 370 पर राष्ट्रपति के आदेश के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में गुहार लगायी है. खबर है कि  नेशनल कॉफ्रेंस ने सुप्रीम कोर्ट से अनुरोध किया है कि वह जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन अधिनियम 2019 को असंवैधानिक घोषित करे.  सुप्रीम कोर्ट में यह याचिका पार्टी के नेता मोहम्मद अकबर लोन और हसनैन मसूदी द्वारा दायर की है. जान लें कि  जम्मू-कश्मीर  के पूर्व सीएम उमर अब्दुल्ला और महबूबा मुफ्ती के अलावा पीपुल्स कॉफ्रेंस के नेता सज्जाद लोन को चार अगस्त की रात को नजर बंद कर लिया गया था.

पांच अगस्त को सरकार ने राज्यसभा में 370 के पहले खंड को छोड़कर बाकी के खंड को समाप्त करने और इसे दो हिस्सों में बांटकर केंद्र शासित प्रदेश बनाने का प्रस्ताव पेश किया था.  जिसे  मंजूरी मिल गयी. इस क्रम में  छह अगस्त को इस बिल को लोकसभा ने भी पास कर दिया.

सीजेआई  के समक्ष सूचीबद्ध किया जायेगा

Related Posts

पुलिस ने जैश-ए-मोहम्मद के दो आतंकियों को दक्षिणी कश्मीर के पुलवामा से गिरफ्तार किया

अधिकारियों के अनुसार गिरफ्तार  जैश-ए-मोहम्मद के सदस्यों में संबंधित ट्रक का मालिक भी शामिल है

इससे पूर्व आठ अगस्त को सुप्रीम कोर्ट  ने अनुच्छेद 370 पर राष्ट्रपति के आदेश को चुनौती देने वाली याचिका पर तत्काल सुनवाई करने से मना  कर दिया था.  सुप्रीम कोर्ट ने  याचिकाकर्ता मनोहर लाल शर्मा से कहा था कि अनुच्छेद 370 पर राष्ट्रपति के आदेश को चुनौती देने वाली उनकी याचिका पर नियत समय में सुनवाई की जायेगी. न्यायमूर्ति एनवी रमाना की अध्यक्षता वाली खंडपीठ ने कहा था, याचिका सूचीबद्ध करने के लिए  उचित पीठ के समक्ष रखी जायेगी. यह भारत के सीजेआई  के समक्ष सूचीबद्ध किया जायेगा.

इसे भी पढ़ें इतिहासकार हबीब ने जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370  हटाने की आलोचना की, कहा,  संघ परिवार कश्मीरी  मुसलमानों पर हमले कर रहा था

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like
झारखंड की बदहाली के जिम्मेदार कौन ? भाजपा, झामुमो या कांग्रेस ? अपने विचार लिखें —
झारखंड पांच साल से भाजपा की सरकार है. रघुवर दास मुख्यमंत्री हैं. वह हर रोज चुनावी सभा में लोगों से कह रहें हैं: झामुमो-कांग्रेस बताये, राज्य का विकास क्यों नहीं हुआ ?
झामुमो के कार्यकारी अध्यक्ष हेमंत सोरेन कह रहें हैं: 19 साल में 16 साल भाजपा सत्ता में रही. फिर भी राज्य का विकास क्यों नहीं हुआ ?
लिखने के लिये क्लिक करें.

you're currently offline

%d bloggers like this: