JharkhandLead NewsMain SliderNEWSRanchi

झारखंड की बेटी सविता को राष्ट्रीय बाल पुरस्कार, पीएम नरेंद्र मोदी से आज होगी बात

देश भर के 32 प्रतिभाशाली बच्चों में शामिल है सविता

Ranchi :  झारखंड की होनहार और इंटरनेशनल तीरंदाज सविता कुमारी को राष्ट्रीय बाल पुरस्कार के लिए चुना गया है. देश भर से 32 प्रतिभाशाली बच्चों का सेलेक्शन इस अवार्ड के लिए किया गया है. खेल कैटेगरी से चुनी गयी सविता और दूसरे बच्चों से आज पीएम नरेंद्र मोदी आनलाइन बात भी करेंगे.

क्या रही है उपलब्धि

चार साल पहले सविता कुमारी को कस्तुरबा गांधी बालिका विद्यालय, सोनाहातु (रांची) में एडमिशन मिला था. उसके पिता गार्ड की नौकरी करके घर परिवार चलाते हैं. 2016 में बिरसा मुंडा एकेडमी, सिल्ली के कोच प्रकाश राम और शिशिर महतो की नजर सविता पर पड़ी थी. उसे कस्तुरबा गांधी स्कूल में स्पोर्ट्स के लिए टैलेंटेड प्लेयर्स के तौर पर आर्चरी की ट्रेनिंग के लिए फाइनल किया गया.

 

ram janam hospital
Catalyst IAS

दो साल की ट्रेनिंग के बाद सविता में निखार आया. वह नेशनल चैंपियन बनी. 2018 में उसका सेलेक्शन जूनियर इंडियन टीम में हुआ. बांग्लादेश में आयोजित साउथ एशियन आर्चरी चैंपियनशिप में टीम इवेंट में उसने भारत के लिए गोल्ड मेडल जीता.

The Royal’s
Pitambara
Sanjeevani
Pushpanjali

अलग-अलग कैटेगरी में 32 का सेलेक्शन

पीएम राष्ट्रीय बाल पुरस्कार हर साल देश भर से अलग अलग कैटेगरी में चयनित प्रतिभाशाली बच्चों को दिये जाते हैं. इस साल भी कला संस्कृति और खेल कैटेगरी में 7-7 बच्चों को फाइनल किया गया है. विपरीत परिस्थितियों में बहादुरी दिखाने को 3 बच्चे सेलेक्ट हुए हैं. 9 बच्चों को इनोवेशन और 5 बच्चे स्कूली शिक्षा में बेहतर प्रदर्शन (Scholastic) और एक को सोशल सर्विस के लिए उल्लेखनीय काम करने को फाइनल किया गया है.

Related Articles

Back to top button