न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

बैल को लेकर हुए विवाद को दिया धर्म परिवर्तन का नाम

बीडीओ-थाना प्रभारी की जांच के बाद हुआ खुलासा

34

Daltonganj: पलामू जिले के चैनपुर थाना क्षेत्र अंतर्गत जयनगरा गांव में पिछले दिनों बैल को लेकर विवाद हुआ और उसे धर्मपरिवर्तन का रूप दिया गया. धर्म परिवर्तन कराने का आरोप लगाने और कार्रवाई के लिए चैनपुर थाना में उस गांव के रामजनम उरांव ने आवेदन दिया था.

इसे भी पढ़ें- पलामू: 16 नवंबर से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर जायेंगे मनरेगा कर्मचारी

बैल के विवाद को दिया धर्म परिवर्तन का रंग

मामले को गंभीरता से लेते हुए प्रखंड विकास पदाधिकारी अलका कुमारी और पुलिस निरीक्षक सह थाना प्रभारी सुनीत कुमार ने संयुक्त रूप से जांच की. कई लोगों की गवाही ली गयी. इस दौरान यह सामने आया कि रामजनम उरांव और रामेश्वर उरांव के बीच बैल को लेकर ही विवाद हुआ था और मामले को दूसरा रंग देने के लिए धर्मपरिवर्तन का रूप दे दिया गया.

एसडीओ एनके गुप्ता के निर्देश पर एक नवम्बर को बीडीओ और पुलिस निरीक्षक ने मामले की जांच की. आवेदक और उसकी मां सोमरिया देवी के अलावा गांव के अजीत उरांव, विन्देश्वरी उरांव, सुदर्शन उरांव, नागेश्वर उरांव, नीरज टोप्पो सहित अन्य लोगों से पूछताछ की गयी.

पुलिस निरीक्षक सुनीत कुमार ने बताया कि अधिकतर लोगों ने पूछताछ में बताया कि विवाद का मूल जड़ बैल था. रामजनम और रामेश्वर दोनों पड़ोसी हैं और अक्सर उनके बीच बैल को लेकर विवाद होते रहता था. रामेश्वर का बैल रामजनम के खेत को नुकसान पहुंचाता था. पूर्व में भी बैल को लेकर दोनों के बीच मारपीट और गाली-गलौच की घटना हुई थी.

इसे भी पढ़ें – 11 महीने से लटकी है टाउन प्लानर की नियुक्ति, सूडा ने 13 दिसंबर 2017 को ही निकाला था विज्ञापन

बहकावे में किया धर्मपरिवर्तन का केस

गांव के रिटायर शिक्षक को जब इसकी जानकारी हुई तो उसने रामजनम उरांव को धर्म परिवर्तन के तहत मामला दर्ज कराने की सलाह दी. यह भी बताया कि रामेश्वर उरांव ईसाई धर्म को मानते हैं, ऐसे में जबरन धर्म परिवर्तन का आरोप लगाकर मामला दर्ज कराया जायेगा तो उसपर कड़ी कार्रवाई हो सकती है. बहकावे में आकर रामजनम ने मामला दर्ज कराने के लिए आवेदन दिया था.

इसे भी पढ़ें- हैवानियत : गैंगरेप के बाद प्राइवेट पार्ट में डाला डंडा, महिला की मौत

पुलिस ने की शुरू की कानूनी कार्रवाई

पुलिस निरीक्षक ने बताया कि बैल को लेकर रामजनम उरांव और रामेश्वर उरांव के बीच हुए विवाद मामले में 323 एवं 341 के तहत मुकदमा दर्ज किया गया है. मामले में उचित कार्रवाई शुरू कर दी गयी है.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Comments are closed.

%d bloggers like this: