National

नड्डा ने RBI की सराहना कर कहा- अर्थव्यवस्था को मजबूत बनाने में मदद मिलेगी

विज्ञापन

NewDelhi : भाजपा अध्यक्ष जे पी नड्डा ने भारतीय रिजर्व बैंक के ब्याज दरों पर लिये गये फैसले का स्वागत किया है. नड्डा ने ब्याज दरों में कटौती, कर्ज अदायगी पर ऋण स्थगन को बढ़ाने के अलावा अधिक कर्ज देने के लिए बैंकों की इजाजत देने की सराहना की है. शुक्रवार को जेपी नड्डा ने कहा कि   इन घोषणाओं से कोरोना महामारी के दौरान और बाद में भी अर्थव्यवस्था को मजबूत बनाने के पीएम के प्रयासों को मदद मिलेगी.

इसे भी पढ़ें –#JharkhandPolitics : क्या झारखंड भाजपा में बाबूलाल नहीं बन सके सर्वमान्य चेहरा

नड्डा ने ट्वीट करके की RBI की सराहना

नड्डा ने अपने ट्वीट में कहा कि आरबीआई के गर्वनर की आज की घोषणाएं प्रधानमंत्री की सोच के अनुरूप है, जो कारोबार और लोकोन्मुखी है. इन घोषणाओं से कोविड-19 महामारी के दौरान और बाद में अर्थव्यवस्था को मजबूत बनाने के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रयासों को काफी मदद मिलेगी.

advt

उन्होंने कहा कि एक्जिम बैंक को 90 दिनों के लिए 15000 हजार करोड़ रूपये की कर्ज सुविधा देने और अधिक कर्ज देने के लिए बैंकों को इजाजत देने के आरबीआई के प्रभावी कदमों से कोविड-19 के भारतीय अर्थव्यवस्था पर पड़ने वाले प्रतिकूल प्रभावों से निपटने में मदद मिलेगी.।

भाजपा अध्यक्ष ने कहा कि कोरोना वायरस के प्रभावों के बावजूद अर्थव्यवस्था को सही दिशा में आगे बढ़ाने के लिए आरबीआई प्रशंसा का हकदार है. कई सकारात्मक समाचार हैं, जैसे 2020-21 के दौरान भारत के विदेशी मुद्रा भंडार में 9.2 अरब डालर की वृद्धि हुई है.तीसरी और चौथी तिमाही में मुद्रा स्फीति की दर आरबीआई के 4 प्रतिशत के लक्ष्य से भी नीचे रहने की उम्मीद है.

RBI ने की हैं ये घोषणाएं

गौरतलब है कि भारतीय रिजर्व बैंक ने शुक्रवार को कोविड-19 संकट के प्रभाव को कम करने के लिए ब्याज दरों में कटौती, कर्ज अदायगी पर स्थगन को बढ़ाने और कॉरपोरेट को अधिक कर्ज देने के लिए बैंकों को इजाजत देने का फैसला किया.

आरबीआई ने प्रमुख उधारी दर को 0.40 प्रतिशत घटा दिया. मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) की अचानक हुई बैठक में रेपो दर में कटौती का निर्णय सर्वसम्मति से लिया गया. इस कटौती के बाद रेपो दर घटकर चार प्रतिशत हो गयी है. जबकि रिवर्स रेपो दर 3.35 प्रतिशत हो गयी है.

इसे भी पढ़ें –अभिभावक संघ-स्कूल प्रबंधन व शिक्षा विभाग की अगले दो दिनों में होगी बैठक, निजी स्कूलों की फीस पर होगा फैसला: शिक्षा मंत्री

Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button
Close