न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

मुस्लिम समुदाय को ईद का तोहफाः 55 करोड़ की लागत से तैयार हज हाउस का सीएम ने किया लोकार्पण

794

Ranchi: काफी लंबे इंतजार के बाद झारखंड के मुस्लिम समाज के लोगों को ईद के मौके पर खास तोहफा मिला है. सूबे के लोगों को आज नया हज हाउस मिल गया. मुख्यमंत्री रघुवर दास ने मंगलवार को नये हज हाउस का उद्घाटन कर इसे लोकार्पित किया.

पांच मंजिल वाले हज हाउस में दो बेसमेंट

रांची के कडरू में बना हज हाउस मुगल काल की याद दिलाता है. क्योंकि हज हाउस के बाहर प्लास्टर ऑफ पेरिस से जालीनुमा दीवार बनाई गयी है. ऊपर में मीनार है, जो मुगल काल की संरचना जैसी है. इमारत में दो बेसमेंट और ग्राउंड फ्लोर के अलावा कुल पांच मंजिलें हैं. यहां एक साथ करीब 1000 लोग नमाज पढ़ सकेंगे.

इसे भी पढ़ेंःPolice Housing Colony: सरकारी लैंड बैंक में है पूर्व DGP डीके पांडेय की पत्नी पूनम पांडये की जमीन

राज्य अल्पसंख्यक आयोग के अध्यक्ष कमाल खान ने बताया कि पांच मंजिले हज हाउस में दो बेसमेंट भी हैं. यहां हज यात्रियों को छोड़ने के लिए आने वाले लोगों की गाड़ियों के लिए पार्किंग की अच्छी व्यवस्था की गई है. बेसमेंट में एक साथ 76 छोटी गाड़ियां और दो बसें खड़ी की जा सकती हैं.

हज यात्रियों को ट्रेनिंग देने से लेकर ठहरने और भोजन आदि की व्यवस्था भी होगी. साथ ही यहां महिला और पुरुष के लिए अलग-अलग डॉरमेट्री है.

हालांकि, पहले हज हाउस नौ मंजिला बनने वाला था, लेकिन अब इसे घटा कर पांच मंजिला किया गया है. करीब 2200 वर्ग मीटर में बने नए भवन को बनाने में लगभग ढाई साल का समय लगा.

और करीब 55 करोड़ रुपए की लागत से इसका निर्माण किया गया है. आयोग समेत हज कमेटी के अध्यक्ष रिजवान खान ने भी हज हाउस के लिए सीएम के प्रति आभार व्यक्त किया है.

इसे भी पढ़ेंःमोदी को “राष्ट्र ऋषि” की उपाधि देने पर मतभेद, घोषणा के हफ्ते भर बाद काशी परिषद में फूट

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like
क्या आपको लगता है हम स्वतंत्र और निष्पक्ष पत्रकारिता कर रहे हैं. अगर हां, तो इसे बचाने के लिए हमें आर्थिक मदद करें.
आप अखबारों को हर दिन 5 रूपये देते हैं. टीवी न्यूज के पैसे देते हैं. हमें हर दिन 1 रूपये और महीने में 30 रूपये देकर हमारी मदद करें.
मदद करने के लिए यहां क्लिक करें.-

you're currently offline

%d bloggers like this: