JharkhandLead NewsNEWSRanchiTOP SLIDER

नगर निगम चुनाव : रांची और बुंडू नगर पंचायत के मतदान केंद्रों का हुआ निर्धारण

Ranchi : जिला प्रशासन ने रांची नगर निगम चुनाव की तैयारी शुरू कर दी है. रांची नगर निगम और बुंडू नगर पंचायत के मतदान केंद्र भी तय कर दिए हैं. रांची नगर निगम का मतदान 808 और बुंडू नगर पंचायत के लिए 16 मतदान केंद्र बनाए गए हैं. यह चुनाव वार्ड सदस्य तथा अध्यक्ष (नगरपालिका)/मेयर (नगर निगम) पद के लिए होगा. चुनाव के तुरंत बाद उपाध्यक्ष/डिप्टी मेयर का अप्रत्यक्ष चुनाव होगा, जिसमें चुने गए वार्ड सदस्य मतदान करेंगे.

जल्द शुरू होगा मतदान केंद्रों का भौतिक सत्यापनः डीसी

उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा ने बताया कि जल्द ही इन मतदान केंद्रों का भौतिक सत्यापन कराने की कार्रवाई शुरू कर दी जायेगी. निर्वाची और सहायक निर्वाची पदाधिकारी के नेतृत्व में सत्यापन और निरीक्षण का कार्य किया जायेगा. एक हजार मतदाताओं का निर्धारण एक मतदान केंद्र पर किया जाएगा. जहां अधिक मतदाता होंगे वहां सहायक मतदान केंद्र भी बनाया जाएगा. वर्ष 2018 में हुए नगर निगम के चुनाव में कुल  809139 मतदाता थे. इसमें पुरुष मतदाता 429217 और महिला मतदाताओं की संख्या  379426 थी.

 तैयार की जा रही है मतदाता सूची

मतदाता सूची का विखंडीकरण का कार्य शुरू है. रांची नगर निगम और बुंडू नगर पंचायत चुनाव के लिए मतदाता सूची तैयार की जा रही है. इसपर मतदाताओं की आपत्तियां लेकर अंतिम रूप से मतदान केंद्रों का प्रकाशन किया जाएगा.  एक जनवरी 2022 को अर्हता तिथि मानते हुए मतदाता सूची तैयार की जा रही है. संवेदनशील, अतिसंवदेनशील और सामान्य मतदान केंद्रों की सूची तैयार कर चुनाव आयोग के जल्द भेज दी जाएगी.

कोषांगों का गठन जल्द

चुनाव में सुरक्षाबलों की तैनाती के लिए सूची तैयार की जा रही है. एसएसपी और अन्य पदाधिकारियों के साथ इस पर जल्द बैठक भी होगी. चुनाव के लिए सभी कोषांगों का गठन भी जल्द किया जाएगा. चुनाव में वाहनों की कितनी जरूरत होगी इसके लिये वाहनों की सूची तैयार की जा रही है.

इसे भी पढ़ें: Elevated Corridor प्रोजेक्ट के लिए सिरमटोली और डोरंडा में एक एकड़ से अधिक जमीन का अधिग्रहण करेगी सरकार

Related Articles

Back to top button