JharkhandRanchi

जुल्मः सेप्टिक टैंक की सफाई के लिए अब दोगुनी राशि वसूलेगा नगर निगम

  • मंगलवार को बोर्ड बैठक में लाया जायेगा प्रस्ताव 
Sanjeevani

Ranchi:  रांची नगर निगम एक बार फिर राजधानीवासियों पर भारी बोझ गिराने जा रहा है. इस बार यह बोझ सेप्टिक टैंक सफाई के शुल्क से जुड़ा है. अपने नए नियम के तहत निगम निजी आवासों, अपार्टमेंट, अस्पतालों और व्यवसायिक प्रतिष्ठानों में स्थित सेप्टिक टैंक की सफाई के लिए करीब दो गुनी दर से शुल्क की वसूली करेगा. इससे लोगों की जेब पर यह शुल्क और भारी होगा. मंगलवार को निगम बोर्ड की प्रस्तावित बैठक में इससे संबंधित एक प्रस्ताव भी लाया जाना है. मालूम हो कि होल्डिंग टैक्स में भारी बढ़ोतरी को लेकर निगम पहले से ही चर्चे में है.

MDLM

खर्च में बढ़ोत्तरी देख लिया गया निर्णय  

बोर्ड बैठक की एजेंडा प्रतिलिपि में कहा गया है कि निगम क्षेत्राधीन एवं निगम सीमारेखा से 15 किमी की परिधि में स्थित निजी आवासों व व्यवसायिक प्रतिष्ठानों में स्थित सेप्टिक टैंक की सफाई करता है. इसके लिए निगम निर्धारित शुल्क लेता है. यह शुल्क वर्तमान परिस्थिति में काफी कम है. बताया गया है कि वर्तमान में निगम को ईंधन के खर्च में काफी बढ़ोत्तरी करनी पड़ी है. ऐसे में सेप्टिक टैंक सफाई के शुल्क में बढोतरी इस कमी की भरपाई हो सकती है.

करीब दोगुना शुल्क वसूलेगा निगम 

निगम क्षेत्र अंतर्गत निजी आवास स्थित सेप्टिक टैंक की सफाई का शुल्क का वर्तमान में प्रति ट्रीप, 1250 रुपये है. नये नियम के तहत इस दर को 2500 रुपये किया जायेगा. वहीं निगम सीमा रेखा की 15 किमी दूरी तक के आवासों के लिए यह शुल्क जहां 2500 रुपये है, उसे 3500 रुपये किया जाना है. इसी तरह अपार्टमेंट के सेप्टिक टैंक की सफाई के लिए 2500 रुपये और निगम सीमा रेखा के 15 किमी तक के लिए 5000 रुपये निर्धारित है. जिसे 5000 और 7000 किया जाना है. अस्पताल एवं अऩ्य वाणिज्यिक भवन के लिए यह दर वर्तमान में क्रमशः 2500 और 5000 रुपये है, जिसे क्रमशः 7,000 और 10,000 रुपये किया जाना है.

इसे भी पढ़ेंः सरकारी उदासीनताः 10 करोड़ की लागत से बना मार्केटिंग कॉम्पलेक्स एक साल से पड़ा है खाली

 

Related Articles

Back to top button