NEWS

मुंबई: मौसम विभाग जारी किया रेड अलर्ट, अगले 24 घंटों में भारी बारिश के आसार

Mumbai : भारतीय मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों में मुंबई में कुछ स्थानों पर भारी से भारी बारिश होने की संभावना व्यक्त की है. आइएमडी के एक अधिकारी ने रविवार को बताया कि शनिवार सुबह साढ़े आठ बजे से शुरू हुए 24 घंटे के समयावधि के दौरान कोलाबा और सांताक्रूज वेधशालाओं ने 44.2 मिलीमीटर और 27.7 मिलीमीटर बारिश दर्ज की.

आइएमडी ने अनुमान व्यक्त किया है कि रविवार को पूरे महाराष्ट्र में भारी बारिश होगी जो मराठवाड़ा और विदर्भ दोनों क्षेत्रों के लिए विशेष लाभकारी होगी. यहां इस मौसम में अब तक कम बारिश दर्ज की गई है.

advt

इसमें बताया गया है कि मुंबई और इसके उपनगर ठाणे, पालघर और पुणे में एक जून और 24 जुलाई के बीच सामान्य औसत से अधिक बारिश दर्ज की गई है.

मुंबई में भारी बारिश के कारण शनिवार को विमान और रेल सेवाएं बुरी तरह प्रभावित हुईं. पटरी पर पानी भर जाने के कारण जहां महालक्ष्मी एक्सप्रेस ट्रेन रास्ते में ही फंस गयी, वहीं खराब मौसम के चलते 11 उड़ानों को रद्द किया गया. बारिश के कारण रेल यातायात बुरी तरह प्रभावित है.

इसे भी पढ़ें- कोडरमा घाटी में पलटा LPG गैस का टैंकर, आसपास के घरों में गैस चूल्हा जलाने पर रोक

बारिश में फंसी महालक्ष्मी एक्सप्रेस से 1050 यात्रियों को सुरक्षित निकाला गया

मुंबई के पास शनिवार सुबह भारी बारिश में  फंसी महालक्ष्मी एक्सप्रेस से सभी 1050 यात्रियों को सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया है. ट्रेन में फंसे इन यात्रियों के  बचाव कार्य में नेवी, एयरफोर्स, एनडीआरएफ और स्थानीय प्रशासन की टीमें शामिल हुई.

इस संबंध में मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने बताया कि राहत और बचाव में नेवी की सात टीमें, इंडियन एयरफोर्स के दो हेलिकॉप्टर, सेना की दो टुकड़ी के अलावा स्थानीय प्रशासन ने मदद की.

इन यात्रियों को बदलापुर स्टेशन  पहुंचाया गया. सेंट्रल रेलवे की ओर से कहा गया है कि एक 19 कोच वाली स्पेशल ट्रेन महालक्ष्मी एक्सप्रेस के यात्रियों को लेकर कल्याण से कोल्हापुर के लिए रवाना होगी.

एनडीआरएफ के डीजी एसएन प्रधान के अनुसार आठ घंटे तक बचाव अभियान चलाकर ट्रेन में फंसे सभी यात्रियों को सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया.  रेस्क्यू लोगों का सही आंकड़ा पेश करते हुए मध्य रेलवे के अधिकारियों ने बताया कि नौ गर्भवती महिलाओं समेत सभी 1050 यात्रियों को बचा लिया गया है.

इसे भी पढ़ें- कोडरमा घाटी में पलटा LPG गैस का टैंकर, आसपास के घरों में गैस चूल्हा जलाने पर रोक

बाढ़ व जलभराव की वजह से 13 ट्रेनों को किया गया था डायवर्ट

27 जुलाई को सेंट्रल रेलवे के सीपीआरओ सुनील उदासी ने बताया कि 13 ट्रेनें डायवर्ट कर दी गयी हैं. वहीं छह को शॉर्ट टर्मिनेट किया गया है और दो  ट्रेनें कैंसल कर दी गयी है. उन्होंने बताया कि उल्हास नदी में आयी बाढ़ और अम्बेरनाथ में जलभराव की वजह से ऐसा किया गया है

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: