Crime NewsLead NewsNational

मुंबई पुलिस ने बरामद किये ₹7 करोड़ के नकली नोटों का जखीरा, अंतर-राज्यीय गिरोह का भंडाफोड़, 7 गिरफ्तार

Mumbai : मुंबई पुलिस ने नकली नोटों की छपाई और वितरण में शामिल एक अंतर-राज्यीय गिरोह का भंडाफोड़ करने के बाद सात लोगों को गिरफ्तार किया है. इनके पास से ₹7 करोड़ के नकली भारतीय नोट जब्त किए हैं.
अधिकारी ने बताया कि एक विशेष सूचना पर कार्रवाई करते हुए मुंबई अपराध शाखा की यूनिट-11 ने मंगलवार शाम उपनगरीय इलाके में दहिसर चेक पोस्ट पर एक कार को रोका. उन्होंने कहा कि पुलिस ने कार में बैठे चार लोगों को पकड़ लिया और उनसे पूछताछ की.

इसे भी पढ़ें : बोरे में बंद महिला का शव बरामद, हत्या की आशंका

दो-दो हजार के हैं नोटों के बंडल

अधिकारी ने कहा कि कार की तलाशी के दौरान, अपराध शाखा के अधिकारियों को एक बैग मिला. इसमें 250 बंडल नकली नोट (₹2,000 मूल्यवर्ग में) थे, जिनकी कीमत ₹5 करोड़ थी. उन्होंने कहा कि चार कार सवारों से पूछताछ के दौरान पुलिस को उनके तीन और सहयोगियों के बारे में जानकारी मिली.

इसके बाद एक पुलिस दल ने उपनगरीय अंधेरी (पश्चिम) के एक होटल में छापा मारा और तीनों को गिरफ्तार कर लिया. अधिकारी ने कहा, ”नकली मुद्रा नोटों के 100 और बंडल (फिर से ₹2,000 मूल्यवर्ग में) ₹2 करोड़ के अंकित मूल्य के साथ उनसे बरामद किए गए.”
उन्होंने कहा कि नकली नोटों के अलावा, पुलिस ने गिरोह के सदस्यों के पास से एक लैपटॉप, सात मोबाइल फोन, वास्तविक मुद्रा में ₹28,170, आधार और पैन कार्ड और ड्राइविंग लाइसेंस सहित अन्य चीजें बरामद की हैं.

इसे भी पढ़ें : आइसा और इंकलाबी नौजवान सभा ने 28 जनवरी को किया बिहार बंद का ऐलान

31 जनवरी तक के लिए पुलिस हिरासत में भेजा

पूरे ऑपरेशन पर नजर रखने वाले डीसीपी संग्रामसिंह निशानदार (डिटेक्शन-1) ने कहा कि जांच के दौरान यह पता चला कि अंतरराज्यीय गिरोह नकली नोटों को छापने और उन्हें बांटने का रैकेट चला रहा था. उन्होंने कहा कि पुलिस ने अब तक सात करोड़ रुपये के नकली नोट बरामद किए हैं और इस मामले में सात लोगों को गिरफ्तार किया है.
आरोपियों को स्थानीय अदालत में पेश किया गया, जहां से उन्हें 31 जनवरी तक के लिए पुलिस हिरासत में भेज दिया गया है.

इसे भी पढ़ें : झारखंड : राज्य के 9 खनिज ब्लॉकों की होगी नीलामी, भूतत्व निदेशालय खान एवं भूतत्व विभाग झारखंड ने शुरू की प्रक्रिया

Advt

Related Articles

Back to top button