National

मुंबई : #AareColony में निषेधाज्ञा के बीच मेट्रो कार शेड बनाने के लिए पेड़ों की कटाई जारी

Mumbai :  मुंबई की आरे कॉलोनी और उसके आसपास के इलाके में रविवार को दूसरे दिन भी लागू निषेधाज्ञा के बीच मेट्रो कार शेड बनाने के लिए पेड़ों की कटाई का काम लगातार जारी है.  पुलिस के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी.अधिकारी ने कहा कि वेस्टर्न एक्सप्रेस हाइवे के पास मुख्य संपर्क सड़क समेत आरे कॉलोनी के पांच प्रवेश केन्द्रों पर भारी सुरक्षा बल तैनात है.

जिससे लोगों को इलाके में घुसने से रोका जा सके और किसी भी अप्रिय घटना से बचा जा सके. इलाके में शनिवार से लागू धारा 144 के मद्देनजर अधिकतर दुकाने, रेस्त्रां और सड़क किनारे लगने वाली दुकानें बंद हैं. पुलिस अधिकारी ने कहा कि हालात जल्द सामान्य होने की संभावना है.

इसे भी पढ़ें :  #DigvijaySingh ने कहा, #NathuramGodse पर भाजपा का स्टैंड साफ करें पीएम मोदी और अमित शाह

पर्यावरण कार्यकर्ताओं और पुलिस के बीच शनिवार को झड़प हो गयी थी

उन्होंने कहा कि आरे कॉलोनी में आदिवासी बस्तियों में गश्त बढ़ा दी गयी है और वहां एकत्रित  लोगों को हिरासत में लेकर उचित जांच-पड़ताल के बाद छोड़ दिया जा रहा है. आरे कॉलोनी में मुंबई मेट्रो रेल निगम लिमिटेड (एमएमआरसीएल) द्वारा पेड़ों की कटाई को रोकने की कोशिश कर रहे पर्यावरण कार्यकर्ताओं और पुलिस के बीच शनिवार को झड़प हो गयी थी, जिसमें कम से कम 29 लोगों को गिरफ्तार किया गया.

जान लें कि  कई गैर सरकारी संगठनों और पर्यावरण कार्यकर्ताओं ने आरे कॉलोनी में करीब 2700 पेड़ों की कटाई को अनुमति देने के फैसले के खिलाफ चार याचिकाएं दायर की थीं, जिसे बंबई उच्च न्यायालय ने खारिज कर दिया था.  इसके बाद एमएमआरसीएल ने शुक्रवार रात कार शेड बनाने के लिये पेड़ों की कटाई शुरू कर दी थी.

पुलिस अधिकारी ने कहा कि इलाके में कई पेड़ काटे जा चुके हैं और सुरक्षा बढ़ा दी गयी है.  उन्होंने कहा कि पेड़ों की कटाई पूरी होने तक इलाके में धारा 144 लागू रहेगी. अधिकारी ने कहा,आरे कॉलोनी में प्रवेश के लिए इस्तेमाल होने वाले पांच मुख्य प्रवेश केन्द्रों की पहचान की गयी है, जिसमें वेस्टर्न एक्सप्रेस हाइवे, मेरोल पुलिस प्रशिक्षण शिविर केन्द्र और मुलुंद की ओर से आ रहा एक रास्ता शामिल है. इन रास्तों पर पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है.

इसे भी पढ़ें : #RahulGandhisBangkokVisit पर भाजपा ने तंज कसा,  बचाव की मुद्रा में कांग्रेस

Advertisement

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: