Business

#MukeshAmbani की # RIL बनी देश की पहली 9 लाख करोड़ रुपये की कंपनी

NewDelhi : रिलायंस इंडस्ट्रीज ने शुक्रवार को इतिहास रचा. नौ लाख करोड़ रुपये का बाजार पूंजीकरण स्तर छूने वाली वह देश की पहली कंपनी है. सुबह के कारोबारी सत्र में बीएसई पर कंपनी का बाजार पूंजीकरण 9,01,490.09 करोड़ रुपये पर पहुंच गया.

Jharkhand Rai

कंपनी के तिमाही परिणामों की घोषणा से पहले उसका शेयर 2.28 प्रतिशत की बढ़त के साथ 1,428 रुपये पर चल रहा है. इससे पहले अगस्त 2018 में रिलायंस आठ लाख करोड़ रुपये बाजार पूंजीकरण का स्तर छूने वाली देश की पहली कंपनी का रिकॉर्ड अपने नाम करा चुकी है.

इसे भी पढ़ें : #Mexico ने अवैध रूप से अमेरिका में घुसने की कोशिश कर रहे 311 भारतीयों को दिल्ली भेजा

दूसरे नंबर पर टीसीएस, मार्केट कैप 7.67 लाख करोड़ रुपये

कंपनियों का बाजार पूंजीकरण शेयर बाजारों में उसके शेयर की कीमत पर निर्भर करता है और इसमें रोजाना बदलाव होता रहता है. कंपनी का शेयर गुरुवार को 1396 रुपए के स्टर पर बंद हुआ था. साल 2018-19 में रिलायंस ने लगभग 6.23 लाख करोड़ रुपए तक का कारोबार किया है. सुबह के कारोबारी सत्र में बीएसई पर कंपनी का बाजार पूंजीकरण 9,01,490.09 करोड़ रुपये पर पहुंच गया. मुकेश अंबानी की रिलायंस का बाजार पूंजीकरण बढ़ने के बाद कंपनी का पहले नंबर पर रिलायंस है.

Samford

वहीं, दूसरे नंबर पर टीसीएस है. टीसीएस का मार्केट कैप इस समय 7.67 लाख करोड़ रुपये है. इसके अलावा एचडीएफसी बैंक 6.71 लाख करोड़ रुपए के बाजार पूंजीकरण के साथ तीसरे पायदान पर बनी हुई है. जान लें कि मुकेश अंबानी की गिनती इस समय एशिया के सबसे अमीर कारोबारियों में की जाती है. लगातार 12वें साल उन्हें यह स्थान मिला है. उनकी कुल संपत्ति 51.4 बिलियन डॉलर यानी 5,140 करोड़ डॉलर है. पिछले साल के मुकाबले इसमें 40 लाख डॉलर का इजाफा हुआ है.

इसे भी पढ़ें : #MukeshAmbani’s #RIL दो वर्षों में 200 अरब डॉलर मार्केट कैप वाली पहली भारतीय कंपनी बन सकती है  

Advertisement

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: