World

फोर्ब्स ने जारी की दुनिया के अमीरों की लिस्ट, मुकेश अंबानी अभी भी सबसे अमीर भारतीय, विश्व में 17वें स्थान पर

विज्ञापन

London :  दुनिया की प्रतिष्ठित फोर्ब्स पत्रिका ने दुनियाभर के अरबपतियों की लिस्ट जारी की है. यह लिस्ट ऐसे समय में जारी की गई है, जब दुनियाभर में शेयर बाजार में गिरावट के कारण अमीरों की दौलत में भारी कमी आयी है.

इस लिस्ट में कोरोना के प्रभाव से कई कारोबारियों से अरबपति होने का ताज भी अब छिन गया है. भारत के अरबपतियों पर नजर ड़ालें तो एचसीएल के शिव नाडर, कोटक महिंद्रा बैंक के उदय कोटक तथा अडाणी समूह के गौतम अडाणी अब फोर्ब्स की 100 अरबपतियों की लिस्ट से बाहर हो गए हैं. वहीं रिलायंस उद्योग के मुकेश अंबानी भारत के सबसे अमीर शख्स बने हुए हैं. इनके अतिरिक्त लिस्ट में कई और भारतीय अरबपतियों के नाम हैं. आइये देखें ये कौन लोग हैं.

advt

इसे भी पढ़ेंः #Covid-19 : इटली में कोरोना वायरस के संक्रमण से अब तक 100 डॉक्टरों की मौत

17वें स्थान पर मुकेश अंबानी

फोर्ब्स की लिस्ट के अनुसार रिलायंस उद्योग (RIL) के चेयरमैन मुकेश अंबानी दुनिया के अरबपतियों की लिस्ट में 17वें स्थान पर हैं. मुकेश अंबानी की इस समय कुल दौलत 44.3 अरब डॉलर है. वे दुनिया के सबसे अमीर भारतीय बने हुए हैं. मुकेश अंबानी रिलायंस उद्योग के मालिक हैं. बताया गया है कि उनकी कंपनियों का राजस्व करीब 88 अरब डॉलर है.

34वें पायदान पर राधाकृष्ण दमानी

इस लिस्ट में दूसरे अमीर भारतीय मुंबई के बड़े निवेशक राधाकृष्ण दमानी का नाम है. जो ओवरऑल रैंकिंग में 34वें पायदान पर हैं. ‘इंडिया के रिटेल किंग’ नाम से मशहूर दमानी की कुल दौलत 16.6 अरब डॉलर है. दमानी ने साल 2002 में रिटेलिंग जगत में इंट्री की थी. उनकी सुपर मार्केट चेन डी-मार्ट काफी बड़ी है. फोर्बस की रिपोर्ट की मानें तो दमानी के पास अलीबाग में 156 कमरों का रेडिसन ब्लू रिसॉर्ट है.

adv

114वें स्थान पर शिव नादर

वहीं सूची में तीसरे भारतीय अमीर एचसीएल के संस्थापक शिव नादर हैं, जिनकी कुल दौलत 12.4 अरब डॉलर है. हालांकि वह ओवरऑल लिस्ट में 114वें स्थान पर हैं.

116वें स्थान पर हिंदुजा ब्रदर्स

इनके अलावा हिंदुजा ब्रदर्स भी करीब 12.2 अरब डॉलर के साथ 116वें पायदान पर हैं.

138वें स्थान पर उदय कोटक

इसके बाद विश्व स्तर पर 138वें स्थान पर काबिज उदय कोटक का नाम आता है, जिनके पास 10.7 अरब डॉलर की दौलत है. उनका कोटक महिंद्रा बैंक निजी क्षेत्र में भारत के शीर्ष चार बैंकों में शामिल है.

154वें स्थान पर सुनील मित्तल

दूरसंचार क्षेत्र में दिग्गज उद्योगपति सुनील मित्तल 9.5 अरब डॉलर की दौलत के साथ 154वें स्थान पर हैं. भारती एयरटेल वर्तमान में भारत के सबसे बड़े मोबाइल फोन ऑपरेटरों में से है, जिसके 41.8 करोड़ से अधिक ग्राहक हैं.

161वें स्थान पर सायरस पूनावाला

पूनावाला ग्रुप के चेयरमैन सायरस पूनावाला फोर्ब्स की लिस्ट में 161वें पायदान पर हैं. उनकी कुल दौलत 67,500 करोड़ रुपये की है.

162वें स्थान पर अडाणी

अडाणी समूह के चेयरमैन गौतम अडाणी फोर्ब्स की अरबपतियों की सूची में 162वें स्थान पर हैं. इनकी कुल दौलत 66,000 करोड़ रुपये से अधिक है.

लक्ष्मी मित्तल 170वें स्थान पर

स्टील किंग लक्ष्मी मित्तल फोर्ब्स की सूची में 170वें स्थान पर हैं. इनकी कुल दौलत 66,000 करोड़ रुपये की है.

इसे भी पढ़ेंः #Chatra: मुखिया को हत्या की धमकी देने और लेवी मांगने वाले तीन अपराधी गिरफ्तार

advt
Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button
Close