न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

एसी का ज्‍यादा इस्‍तेमाल आपकी सेहत के लिए खतरनाक, हो जाइए सावधान

144

NewsWing Desk: आजकल सभी ऑफिस और बैंकों और घरों में भी Air Conditioner (AC) का इस्तेमाल आम हो गया है. यहां पर लोग अक्‍सर जयादातर समय एसी के ठंढे माहौल में गुजारते हैं. क्‍या आपको पता है  Air Conditioner के इस्तेमाल से कई तरह के बीमारी पैदा कर सकती है.

लो एसी के इतने आदि हो चुके हैं कि अब दफ्तरों में लोग सामान्‍य तापमान में भी एसी ऑन करके ठंढे का मजा लेते हैं. एक समय ऐसा था जब लोग इसे सामान्‍य तापमान में सिर्फ पंखे का इस्‍तेमाल करते थे. अब वो एसी में ही ज्‍यादा कंफर्ट फील करते हैं. वहीं दूसरी ओर वे जाने अजनजाने कई बीमारियों को भी आमंत्रित करते हैं. अगर आप भी ऐसे ही माहौल में जीते हैं तो हो जाईये ALERT. आइए बताते हैं एसी का जरूरत से ज्‍यादा इस्‍तेमाल का सेहत के लिए कितना खतरनाक है.

इसे भी पढ़ें: सेहतमंद रहना है तो रोजाना पिएं चुकंदर का जूस

AC में रहने के नुकसान

क्योंकि जब AC रूम में रहते है तो आपको बाहर के मौसम के तापमान के बारे में जानकारी नहीं होती है और आपके एसी रूम में बाहरी हवा कहीं से भी नहीं आती और सारे दरवाजे बंद होते हैं. जिससे आपके बॉडी को प्राकृतिक हवा नहीं मिल पाती है. और जब हम AC रूम से बाहर निकलते हैं तो मौसम बदल जाता है. जल्दी हमारे शरीर को बाहरी मौसम में ढलने का समय मिलता और बदलते तापमान की वजह से लोगों को कई बीमारियां जैसे गर्म-सर्द,जुकाम आदि हो जाती हैं.

एसी का ज्‍यादा इस्‍तेमाल करने के कारण सबसे ज्यादा हामरे दिमाग पर असर पड़ता है जिससे ज्यादातर सिरदर्द बना रहता है. देर तक एसी में बैठे रहते जिससे सिरदर्द की समस्या होने लगती है. इस वजह ब्लड सर्कुलेशन बढ़ जाता है. जिससे कारण मसल्स में खिंचाव महसूस होता है और सिर में भारीपन होने लगता है और बहुत ही ज्यादा कमजोरी और आलस महसूस होता है.

जिन लोगों को AC में लगातार बैठे रहने की आदत लग गई है उनको स्किन से संबंधी कुछ प्रॉब्लम होने लगी है. जैसे उनकी त्‍वचारूखी और बेजान हो जाती है. इन सब बीमारियों की वजह AC से निकलने वाली ठंडी हवा है. स्किन को साफ फ्रैश आक्सीजन नहीं मिलने से त्वचा मुरझाने लग जाती है. जिससे त्वचा के साथ-साथ बालों की भी कई प्रॉब्लम हो जाती हैं. और इसी के कारण आपके बाल भी सफेद होने लगते हैं और आपको कई प्रकार के त्वचा से संबंधित रोग होने लगते हैं.

यदि आप आंखों में कॉन्टेक्ट लेंस का इस्तेमाल करते हैं और डॉक्टर ने आपको लंबे समय तक AC हवा के सामने बैठने से मना किया है तो आपको आंखों में दर्द होता है. ज्यादातर एसी के सामने बैठे रहने से आपके द्वारा पहने गए कांटेक्ट लेंस आपकी आंखों में चिपक जाते हैं.

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.


हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Open

Close
%d bloggers like this: