न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

एमएसएमइ देश की अर्थव्यवस्था के मजबूत रीढ़ : सुदर्शन

112

Bokaro : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को विज्ञान भवन नई दिल्ली से एमएसएमइ सहयोग एवं संपर्क कार्यक्रम की शुरुआत की. जिसका सीधा प्रसारण वेबकास्ट के माध्यम से बोकारो सेक्टर-5 स्थित बोकारो क्लब में एमएसएमइ के उद्यमियों एवं आमजनों के बीच दिखाया गया. प्रधानमंत्री मोदी ने देशभर के लघु उद्यमियों पर चर्चा करते हुए कहा कि हमारे देश के लोगों में वो ताकत है कि वे थोड़ी सी पूंजी में बड़ा से बडा व्यापार कर सकते हैं. यही सोंच के साथ सरकार ने एमएसएमइ उद्यमियों को यह योजना दीपावली के उपहार के रूप में दे रही है. प्रधानमंत्री के द्वारा एमएसएमइ के विकास हेतु सरकार के 12 फैसलों की घोषणा की गई.

इसे भी पढ़ें- रांची लोकसभा क्षेत्र का एक टोला, जहां सड़क नहीं, पेयजल नहीं, चुआं और झरने से प्यास बुझाते हैं…

केंद्रीय मंत्री सुदर्शन भगत ने किया संबोधित

सीधा प्रसारण से पूर्व भारत सरकार के राज्यमंत्री सुदर्शन भगत ने एमएसएमइ व्यवसायियों को संबोधित करते हुए कहा कि एमएसएमइ व्यवसायियों की सुविधा हेतु भारत सरकार के द्वारा जो 12 फैसले लिए गए हैं, वो व्यवसायियों को आगे बढ़ाने में मील का पत्थर साबित होगा. प्रधानमंत्री ने शुक्रवार को देश के 100 जिलों में 100 दिनों तक एमएसएमइ व्यवसायियों के विकास हेतु कार्य योजना चलाने की बात कही. उनके अनुसार सलाना 5 लाख से 20 लाख तक टर्नओवर वाले व्यवसायियों को 59 मिनट में बैंको द्वारा लोन स्वीकृत किया जायेगा. विशेषकर पीएमइजीपी के मामले में उन्होंने बैंको द्वारा शीघ्रतापूर्वक लोन स्वीकृत करने की बात कही.

भगत ने जानकारी दी कि बोकारो में लगभग 8 हजार एमएसएमइ व्यवसायी निबंधित है. इन्हें क्रियाशील किये जाने की जरूरत है. उन्होंने कहा कि बोकारो जिला में बोकारो स्टील प्लांट के कारण छोटे व्यवसायियों की संख्या अधिक है. इन व्यवसायियों को सरकार के द्वारा दिये गए नये प्रावधान के तहत् अच्छा लाभ मिल सकेगा और बोकारो जिला विकास के मार्ग में अग्रसर होगा. जिले में सीसीएल, आइइएल, टीटीपीएस, इलेक्ट्रोस्टील एवं ओएनजीसी जैसी बड़ी कंपनियों के कारण छोटे एमएसएमइ व्यवसायियों को अपने उत्पाद को विक्रय हेतु बाजार मिल सकेगा.

इसे भी पढ़ें- 14 आइएएस का तबादला, सतेंद्र सिंह बने राज्यपाल के प्रधान सचिव, डीके तिवारी ऊर्जा विकास निगम लि. के…

इन्होंने भी किया संबोधित

कार्यक्रम में मंत्री अमर कुमार बाउरी, धनबाद सांसद पीएन सिंह, बेरमो विधायक योगेश्वर महतो, बोकारो विधायक विरंची नारायण, संयुक्त सचिव संजय प्रसाद, डीसी मृत्युंजय कुमार बर्णवाल ने भी अपने विचार रखें. मंच संचालन चास सीओ वंदना शेजवलकर ने किया. कार्यक्रम में जिला बीस सूत्री उपाध्यक्ष लक्ष्मण नायक, जिला परिषद उपाध्यक्ष हीरालाल मांझी, संयुक्त निदेशक उद्योग निदेशक  आलोक कुमार, बैंक आफ इंडिया महाप्रबंधक सीएस सहाय, डीडीसी रवि रंजन मिश्रा, डीपीएलआर निदेशक एसएन उपाध्याय, डीआरडीए निदेशक संदीप कुमार, जिला अग्रणी बैंक प्रबंधक दिलीप कुमार मजुमदार सहित जिले के कई अधिकारी और उद्यमी उपस्थित थे.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Comments are closed.

%d bloggers like this: