JharkhandRanchi

सांसद संजय सेठ ने केंद्रीय मंत्री से की मांग, कहा- झारखंड के तीन मेडिकल कॉलेजों में मिले एडमिशन की अनुमति

Ranchi : रांची सांसद संजय सेठ ने बुधवार को दिल्ली में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन से मुलाकात की. उनसे अपील करते हुए कहा कि झारखंड में 3 नये मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस में नामांकन नहीं हो रहा है. इसके लिए केंद्र से अनुमति जरूरी है. छात्र हित में ऐसा करना बेहतर होगा. इस पर जल्दी फैसला लिया जाये.

गरीब राज्य में डॉक्टरों की है कमी

सांसद ने कहा कि झारखंड एक पिछड़ा राज्य है. स्वास्थ्य संबंधी हजारों सवाल वहां हैं. इसे औऱ बच्चों के भविष्य को देखते हुए रघुवर दास सरकार के समय राज्य में 3 नये मेडिकल कॉलेज खोले गये. पीएम नरेंद्र मोदी के हाथों वर्ष 2019 में 3 नये मेडिकल कॉलेजों की शुरुआत हुई. इनमें से एक-एक कॉलेज हजारीबाग, पलामू और दुमका में खोले गये. परंतु एक सत्र के दाखिले के बाद ही अगले सत्र में दाखिले की अनुमति नेशनल मेडिकल काउंसिल के द्वारा नहीं दी गयी.

इसे भी पढ़ें-फर्जी वोटर आइडी कार्ड और ड्राइविंग लाइसेंस बनाने वाले तीन लोग गिरफ्तार

फिलहाल एनएमसी के कारण झारखंड को 300 एमबीबीएस सीटों से वंचित रहना पड़ सकता है. कोरोना महामारी औऱ इस दौरान सामने आयी विकट परिस्थतियों को देखते हुए वन टाइम रिलैक्सेशन दिया जाये. इन कॉलेजों में 300 सीटों पर दाखिले की अनुमति दी जानी चाहिए. इससे 300 छात्रों का भविष्य भी उज्ज्वल होगा. साथ ही झारखंड को भी इसका लाभ मिल सकेगा. संजय सेठ इसी विषय को लेकर नेशनल मेडिकल काउंसिल के चेयरमैन डॉ एससी शर्मा से 14 जनवरी को मुलाकात करेंगे.

Advertisement

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: