JharkhandJharkhand PoliticsRanchi

सूचना प्रौद्योगिकी की संसदीय समिति की बैठक में शामिल हुए सांसद संजय सेठ, पर्सनल डाटा प्रोटेक्शन बिल पर हुई चर्चा

New Delhi: सूचना प्रौद्योगिकी से जुड़ी संसद की स्थाई समिति की बैठक नई दिल्ली में संपन्न हुई. इस बैठक में रांची के सांसद संजय सेठ ने भी भाग लिया. स्थाई समिति की इस बैठक में पर्सनल डाटा प्रोटक्शन बिल पर विस्तृत चर्चा हुई. देश के नागरिकों का निजी डेटा कैसे सुरक्षित रहे, इस पर चर्चा हुई. इस बैठक में सांसद ने कहा कि हमें ऐसी व्यवस्था बनानी चाहिए कि हमारे देश के नागरिकों का हर डाटा पूरी तरह से गोपनीय रह सके. उनकी सहमति के बिना कोई भी का दुरुपयोग नहीं कर सके.सांसद संजय सेठ ने कहा कि भारत वर्तमान समय में दुनिया का सबसे बड़ा ऐसा देश है, जो सूचना प्रौद्योगिकी का बेहतर उपयोग कर रहा है. इस क्षेत्र में रोजगार की संभावनाएं भी लगातार बढ़ी हैं. यह सुखद है कि भारत में 100 करोड़ से अधिक मोबाइल धारक हैं. 80 करोड़ से अधिक लोग इंटरनेट का उपयोग कर रहे हैं. समिति की इस बैठक में यह भी बताया गया कि भारत ही दुनिया का एकमात्र ऐसा देश है, जहां सबसे सस्ती इंटरनेट सुविधाएं उपलब्ध है.

इसे भी पढ़ें: ट्राइबल एडवाइजरी कमिटी (टीएसी) का गठन असंवैधानिक, मुख्यमंत्री इसे पॉकेट की संस्था बनाना चाहते: दीपक प्रकाश

बैठक में सांसद ने कहा कि यह बहुत अच्छी बात है कि डाटा प्रोटेक्शन के क्षेत्र में भारत बेहतर काम कर रहा है परंतु हम यह भी सुनिश्चित करें कि दुनिया के तमाम देश, जो अपने नागरिकों को गोपनीय रखते हैं. उसकी सुरक्षा की चिंता करते हैं, उसी तर्ज पर हम भी अपने डेटा को लेकर अपनी सक्रियता और ज्यादा बढ़ाएं. हमारे नागरिकों का डाटा सुरक्षित रहे, इस पर और बेहतर काम करें. सांसद ने विश्वास जताया कि हमारे अधिकारी और मंत्रालय बेहतर काम कर रहे हैं. उसके सकारात्मक परिणाम भी देखने को मिल रहे हैं.

Related Articles

Back to top button