JharkhandRanchiSports

सांसद संजय सेठ ने केंद्र से की खेलगांव में राष्ट्रीय खेल विश्वविद्यालय की मांग

Ranchi: रांची सांसद संजय सेठ ने बुधवार को लोकसभा में रांची के खेलगांव परिसर में खेल यूनिवर्सिटी खोलने व राष्ट्रीय स्तर पर इस परिसर के उपयोग की योजना बनाने से संबंधित मामला उठाया. कहा कि नेशनल गेम्स 2011 की तैयारी व उसके खेल को लेकर खेलगांव परिसर तैयार किया गया. यहां नेशनल गेम्स का बेहतर आयोजन हुआ परंतु अब खेलगांव परिसर का बहुत ज्यादा उपयोग नहीं हो पा रहा है. भवन भी धीरे खराब हो रहे हैं. अन्य संसाधन व उपस्कर भी खराब हो रहे हैं.

उन्होंने सदन के माध्यम से सरकार से आग्रह किया कि राष्ट्रीय स्तर पर इस परिसर का उपयोग हो. देश को और भी बेहतर खिलाड़ी मिल सके. देश भर के खिलाड़ियों के सपनों को नए पंख मिले.

advt

उन्हें बेहतर प्रशिक्षण मिले. खेल के क्षेत्र में हमारा देश आगे बढ़ सके. देश को और भी कई बेहतर रत्न मिल सकें, इस दिशा में अब काम किए जाने की आवश्यकता है.

इसे भी पढ़ें:आजसू पार्टी ने सरकार से की पिछड़ों के लिए आजीवन वैधतावाला जाति प्रमाण पत्र निर्गत करने की मांग

खेलगांव परिसर को राष्ट्रीय खेल विश्वविद्यालय का रूप

संजय सेठ ने सदन के माध्यम से सरकार से आग्रह किया कि खेलगांव परिसर को राष्ट्रीय खेल विश्वविद्यालय का रूप देते हुए, यहां खेल विश्वविद्यालय की स्थापना हो. यह भी आग्रह किया कि रांची में हॉकी के विकास को लेकर राष्ट्रीय स्तर की हॉकी एकेडमी की स्थापना की जाए.

फुटबॉल एकेडमी की स्थापना और तीरंदाजी के लिए भी राष्ट्रीय एकेडमी की स्थापना हो. कहा कि झारखंड की प्रतिभाओं ने हॉकी और तीरंदाजी के क्षेत्र में दुनिया भर में देश का नाम रोशन किया है.

इसे भी पढ़ें:राज्य के शहरी क्षेत्रों में 1 अप्रैल से बिना लाइसेंस नहीं बिकेंगे तंबाकू उत्पाद

ऐसे में यह आवश्यक है कि प्रतिभाओं को और निखरने का अवसर मिले. इस उद्देश्य से यहां राष्ट्रीय स्तर की एकेडमी की स्थापना हो. यह झारखंड और भारत दोनों के लिए अच्छा होगा.

उन्होंने केंद्र सरकार से इस मामले में काम करने का आग्रह किया ताकि झारखण्ड की प्रतिभाएं दुनिया में भारत का नाम रोशन कर सकें.

इसे भी पढ़ें:झारखंड : कोरोना काल में जान गंवाने वालों के लिये प्रदेश कांग्रेस ने केंद्र से मांगा 4 लाख का मुआवजा

Nayika

advt

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: