Hazaribagh

जिला विकास समन्वय एवं मूल्यांकन समिति की बैठक संपन्न

सांसद जयंत सिन्हा ने की सभी विभागों की समीक्षा

Hazaribag: सांसद जयन्त सिन्हा की अध्यक्षता में ज़िला विकास समन्वय एवं मूल्यांकन समिति(DISHA) की बैठक शनिवार को सूचना भवन सभागार में संपन्न हुई.

बैठक में पेयजल, बिजली, पशुपालन, शिक्षा, रेलवे, मनरेगा,पीएम आवास, स्वास्थ्य,आपूर्ति, खनन, प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण, कौशल विकास योजना, ट्रैफिक,पेंशन,कृषि,सिंचाई आदि विषयो की समीक्षा की गयी.

advt

सांसद ने कहा कि जनप्रतिनिधि स्थानीय समस्याएं दिशा की बैठक में न लाए, बल्कि सिस्टम में क्या खामियां है इस पर चर्चा करे.

पिछली बैठक के निदेश के अनुपालन की समीक्षा के क्रम में विधुतीकरण योजना के तहत बनासो-झरपो-चलकुशा ट्रांसमिशन लाइन की अड़चनों को दूर करने, टाटीझरिया पावर सबस्टेशन मामलों में डीसी को समन्वय कर समाधान निकालने का निर्देश दिया. साथ ही कार्यपालक अभियंता को 15 दिन का समय देते हुए लाइन चालू करने का निर्देश दिया.बिजली विभाग को दिए गए निर्देशों के आलोक में स्वास्थ्य उपकेंद्रों में बजली कनेक्शन नहीं दिए जाने, जले अथवा  खराब ट्रांसफरमर की मरम्मती में विलम्ब, बिलजी बिल में त्रुटियों में सुधार कैम्प आयोजित करने, बिजली सब स्टेशन व अन्य परियोजनाओं के लिए वन विभाग से फारेस्ट कलीयरेन्स के लिए कार्यपालक अभियंता को निदेशित करते हुए तत्परता से समयबद्ध तरीके से पूरा करने को निदेशित किया. बिजली विभाग की शिकायतें, कार्यप्रणाली के संबंध में अध्यक्ष ने डीसी को कहा बिजली विभाग की अलग से समीक्षा कर समाधान के लिए प्रयास करें.

आवास योजना में विचौलियों पर अंकुश लगाने व भ्रष्टाचार रोकने के लिए निगरानी व तुरंत कारवाई की व्यवस्था करने को कहा.

मनरेगा योजना के तहत जॉब कार्ड की संख्या बढ़ा कर रोजगार के अवसर सृजन करने का निदेश दिया. प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना में सांसद जनप्रतिनिधियों की अनुशंसा पर 200 सड़कों की स्वीकृति की स्थिति स्पस्ट करने का निदेश कार्यपालक अभियंता को दिया. हज़ारीबाग-विष्णुगढ़-NH रोड़ की जर्जर हालत पर विभाग को संज्ञान लेते हुए मरम्मति करने को कहा. शहर में सड़कों की स्थिति में सुधार करने व मरम्मति के लिए  सड़क निर्माण विभाग RCD को कारवाई प्रारंभ करने का निदेश दिया साथ ही डीसी को सड़कों की हालत व गुणवत्ता परखने के लिए जाँच समिति गठित करने का निर्देश दिया.

ट्रैफिक की समस्या विकराल रूप ले रही है रिंग रोड का कार्य तेजी से हो यह सुनिश्चित करें. जयंत सिन्हा ने कहा कि पेंशन योग्य लोगो को मिले यह सुनिश्चित हो इसके लिए शिविर लगाएं .

एलएनटी कोनार शहरी जलापूर्ति में पाईपलाईन कार्य में सड़को को ख़राब कर दिए जाने पर सांसद ने डीसी को इस मामले पर विशेष ध्यान देने को कहा.

पेयजल विभाग से आने वाले भीषण गर्मी को लेकर जल मीनारों की संख्या एवं उनकी वर्तमान स्थिति क्या है इसकी जानकारी ली उन्होने हर जल मीनार में नंबर दर्ज करने को कहा ताकि किसी तरह की पेयजल समस्या को लेकर आमजन संपर्क कर सके. आगे उन्होंने कोरोना टीकाकरण की जानकारी मांगी.

आंगनबाड़ी के 1770 केन्द्रों में कितने केंद्र के पास अपना भवन नहीं है इस पर जिला समाज कल्याण ने बताया की 250-300 केंद्र के पास अपना भवन नहीं है साथ ही 270 केन्द्र मॉडल आंगनवाड़ी केंद्र के रूप में संचालित है.

जयंत सिन्हा ने कहा की खनन प्रभावित क्षेत्रके जनप्रतिनिधियों को चिठ्ठी के माध्यम से खनिज मद के खर्च के लिए सुझाव मांगने को कहा.

पैक्स के संबंध में किसानो से 80 करोड़ की खरीदी पर हज़ारीबाग़ में अबतक 20 करोड़ का भुगतान हुआ है इस पर सांसद ने नाराजगी जताई और कारणों की जानकारी ली. साथ केरोसिन तेल घटना मामले पर अब तक किये गए कारवाई की जानकारी मांगी. साथ ही इस घटना के जिम्मेवार लोगो पर कड़ी क़ानूनी कार्रवाई करने को कहा.

मौके पर मांडू विधायक जेपी पटेल ,मेयर रोशनी तिर्की ,उपायुक्त आदित्य कुमार आनंद,डीडीसी अभय कुमार सिन्हा,कोडरमा सांसद प्रतिनिधि भुनेश्वर पटेल,प्रशिक्षु आईएस सौरभ भुवानिया व सभी जिलास्तरीय पदाघिकारी मौजूद थे.

Nayika

advt

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: