Jamshedpur

सांसद ने केंद्रीय स्वास्थ्यमंत्री से की घाटशिला या बहरागोड़ा में हाइटेक अस्पताल खोलने की मांग

Jamshedpur : सांसद विद्युत वरण महतो ने शुक्रवार को केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री मनसुख मांडवीया से मुलाकात की और उन्होंने बहरागोड़ा या घाटशिला क्षेत्र में केंद्र सरकार की सहायता से एक उच्चस्तरीय चिकित्सा व्यवस्था से युक्त अस्पताल के निर्माण कराने की मांग की. जमशेदपुर लोकसभा क्षेत्र के  बहरागोड़ा क्षेत्र घनी आबादी वाला क्षेत्र होने के साथ आदिवासी एवं पिछड़ा क्षेत्र भी है. बड़ी संख्या में मजदूर और किसान वर्ग के लोग निवास करते हैं. क्षेत्र में उच्च स्तरीय चिकित्सा के लिए कोई अस्पताल उपलब्ध नहीं है. इस कारण मरीजों को उच्च स्तरीय चिकित्सा की आवश्यकता होने पर बहुत दूर यात्रा करनी पड़ती है. यात्रा के दौरान कई लोगों की असमय मृत्यु हो जाती है.

इसपर केंद्रीय मंत्री ने अपनी नीतिगत सहमति जताई और कहा  कि जिले में केंद्र सरकार की सहायता से युक्त एक 100 बेड की अत्याधुनिक अस्पताल की स्थापना करने पर वे गंभीरता से विचार करेंगे. अस्पताल में आईसीयू एवं सीसीयू की भी सुविधा उपलब्ध रहेगी. विशेषज्ञों की भी सुविधा बहाल की जाएगी. साथ ही केंद्र के निगरानी में इसकी बेहतर देख-रेख की जाएगी.

जिले में दो मेडिकल कॉलेज खुले

ram janam hospital
Catalyst IAS

सांसद ने 2 नए मेडिकल कॉलेज की स्थापना  करने की भी मांग की. क्षेत्र पिछड़ा एवं जनजाति बहुल है. यहां ज्यादातर किसान और मजदूर वर्ग के लोग निवास करते हैं. इतने बड़े क्षेत्र में सिर्फ एक मेडिकल कॉलेज होने से यहां के छात्रों को मेडिकल की पढ़ाई करने के लिए दूसरे राज्यों में जाना पड़ता है. सांसद ने कहा कि घाटशिला, बहरागोड़ा, पटमदा अथवा पोटका क्षेत्र में दो मेडिकल कॉलेज की स्थापना से यहां का बच्चों का भविष्य संवर सकेगा और चिकित्सा के क्षेत्र में जमशेदपुर को एक उचित स्थान मिलेगा. सांसद के साथ मिलने गए लोगों में पलामू के सांसद बीडी राम और रांची के सांसद संजय सेठ भी शामिल थे.

The Royal’s
Sanjeevani
Pitambara
Pushpanjali

इसे भी पढ़ें- ओमिक्रोन से बचाव के लिए राज्यों को किस तरह से मदद करेगी सरकार : सांसद गीता कोड़ा ने सदन में उठाया सवाल

Related Articles

Back to top button