JharkhandLead NewsRanchi

बिरसा मुंडा एयरपोर्ट के विस्तारीकरण को लेकर MOU पर किया गया हस्ताक्षर

Ranchi : बिरसा मुंडा हवाई अड्डा विस्तारीकरण परियोजना के तहत MOU पर हस्ताक्षर 27 जून को झारखंड सरकार और भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण के बीच किया गया. इस एमओयू के तहत राज्य सरकार द्वारा भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण के पक्ष में कुल 303.62 एकड़ भूमि का हस्तांतरण किया जाएगा, जिसमें से पहले चरण में 301.12 एकड़ भूमि हस्तांतरित की जाएगी.

तत्काल हस्तांतरित की जाने वाली 301.12 एकड़ भूमि का अधिग्रहण राज्य सरकार द्वारा कर लिया गया है. इसमें से 273.78 एकड़ भूमि 1.00 रुपये के वार्षिक दर पर 30 वर्षों के लीज पर उपलब्ध करायी जायेगी. शेष 27.34 एकड़ भूमि सेना की 2731 एकड़ भूमि से बदलने हेतु स्वामित्व के आधार पर निःशुल्क उपलब्ध करायी जायेगी.

इसे भी पढ़ें:मांडर उपचुनावः शिल्पी नेहा तिर्की के निर्वाचन की अधिसूचना जारी

ram janam hospital
Catalyst IAS

इस भूमि पर भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण द्वारा रनवे का विस्तार एप्रॉन संबंधी सुविधा, वर्तमान में संचालित टर्मिनल भवन के विस्तार के साथ नए टर्मिनल भवन का निर्माण, आइसोलेशन बे, कंट्रोल टावर, फायर स्टेशन इत्यादि का निर्माण किया जाएगा. वाइड बॉडी एयरक्राफ्ट के संचालन को लेकर जरूरी नैव ऐड्स, विजुअल एड्स और ग्राउंड लाइटिंग सुविधा को अपग्रेड किया जाएगा.

The Royal’s
Pitambara
Sanjeevani
Pushpanjali

साथ ही राज्य सरकार के एयर बेस के निर्माण हेतु एएआई द्वारा 259 एकड़ भूमि लीज पर राज्य सरकार को उपलब्ध कराया जाएगा. मौके पर राज्य सरकार की ओर से नागर विमानन प्रभाग के उप सचिव अखलेश कुमार सिन्हा तथा भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण की ओर से विमानपत्तन निदेशक, बिरसा मुण्डा हवाई अड्डा केएल अग्रवाल मौजूद थे.

इसे भी पढ़ें:रांची: नगड़ी में पत्थर से कूचकर युवक की हत्या, पहले भी हो चुका था प्रेम सागर पर हमला

Related Articles

Back to top button