JharkhandLead NewsRanchi

रांची, मेदिनीनगर, हुसैनाबाद, झुमरीतिलैया में जलापूर्ति के लिए एडीबी के साथ 1168 करोड़ का एमओयू कुछ देर में

Ranchi: झारखंड के चार शहरों में पाइपलाइन से पेयजल कनेक्शन पहुंचाने के लिए एशियन डेवलपमेंट बैंक सहयोग करेगा. बुधवार को नई दिल्ली में एडीबी, केंद्रीय शहरी विकास मंत्रालय और झारखंड के सूडा निदेशक अमित कुमार,जुडको से उत्कल मिश्रा की उपस्थिति में इस संबंध में एमओयू पर हस्ताक्षर होगा. एडीबी संपोषित झारखंड अरबन वाटर सप्लाई इंप्रवमेंट प्रोजेक्ट फेज दो ए के तहत इसका कार्यान्वयन किया जायेगा.

इसे भी पढ़ें : बाबा बैद्यनाथ और बासुकीनाथ मंदिर खुलवाने की मांग को लेकर अनशन पर बैठे चार विधायक

advt

रांची,मेदिनीनगर,हुसैनबाद और झुमरीतिलैया नगर निकाय में इस परियोजना के तहत काम किया जायेगा. सभी चारों निकायों में मिलाकर लगभग 6 लाख घरों में शुद्ध पानी पेयजल कनेक्शन के जरिये पहुंचाया जायेगा. मिली जानकारी के अनुसार नई  दिल्ली में साइन हुए इस एमओय में एशियन डेवलपमेंट बैंक 817 करोड़ का वित्तीय सहायता प्रदान करेगा और 350 करोड़ की राशि झारखंड सरकार वहन करेगी. एमओयू होने के बाद जल्द ही राज्य के इन चारों में जलापूर्ति योजना फेज 2A के तहत पाइपलाइन से कनेक्शन देने के लिए काम शुरू होगा. वैसे स्थानों में पाइपलाइन बिछायी जायेगी जहां अभी तक पेयजल नहीं पहुंचा है.

 

इसे भी पढ़ें : Breaking News: जमीन हस्तांतरण मामले की जांच के लिये कमेटी गठित करेगी सरकार, सीएम हेमंत ने सदन को दिलाया भरोसा

पाइपलाइन नेटवर्क का भी किया गया आकलन

नगर विकास विभाग के अनुसार राज्य के सभी नगर निकायों में जलापूर्ति परियोजनाओं की परिसंपत्तियों की वर्तमान स्थिति का तकनीकी आकलन कराने का भी फैसला लिया है. इसके तहत पाइपलाइन नेटवर्क का आकलन एवं उनके लाइफ का विशलेषण भी किया जायेगा. वहीं,वाटर सोर्स सस्टेनबिलिटी का आकलन करने के साथ सभी नगर निकायों के लिए उसके सभी उपभोक्ताओं को लंबी अवधि तक निर्बाध वाटर सप्लाई करने के लिए रणनीति तैयार करने और यूजर चार्ज पॉलिसी भी बन रहा है. जलापूर्ति की परिसंपत्तियों की दीर्धाकालिक वित्तीय स्थिरता के लिए पीपीपी मोड के सहित विभिन्न राजस्व मॉडल तैयार करने लिए परामर्शी का भी चयन किया गया था. इसके लिए 11.71 करोड़ का भुगतान भी हुआ है.

Nayika

advt

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: