न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

मां से जुदा हुए तेंदुए के बच्चे को दूध पिलाती शेरनी की तस्वीर हुई वायरल

13

Ahmedabad : गुजरात के गिर वन में एक शेरनी के अपनी मां से अलग हुए डेढ़ महीने के तेंदुए के बच्चे को दूध पिलाने की दुर्लभ घटना देखने को मिली है. गिर-पश्चिम मंडल के उप वन संरक्षक धीरज मित्तल ने कहा कि गिर पश्चिम मंडल के जंगलों में एक शेरनी अपने दो शावकों के साथ तेंदुए के बच्चे को दूध पिलाती और जंगलों में मौजूद शेरों से उसकी सुरक्षा करती देखी गई है. उन्होंने कहा कि वन कर्मचारियों ने शेरनी और तेंदुए के बच्चे के बीच प्यार भरा यह नजारा छह दिन पहले देखा था. मित्तल ने सोशल मीडिया पर इस घटना की कुछ तस्वीरें भी साझा की हैं.

मित्तल ने कहा, “यह सचमुच एक अनोखी घटना है, क्योंकि शेर तेदुओं को मारने के लिये जाने जाते हैं। यह मामला शेर को लेकर हमारी सोच के बिल्कुल विपरीत है। शेरनी तेंदुए के बच्चे की खास देखभाल करती हुई पाई गई है। इतना ही नहीं शेरनी इलाके में मौजूद शेरों से उसकी हिफाजत करती हुए देखी गई है.” मित्तल द्वारा साझा की गईं तस्वीरों में तेंदुए का बच्चा आराम से शेरनी और उसके बच्चों के साथ उनके घर में रहता हुआ देखा जा सकता है. कुछ तस्वीरों में शेरनी बच्चे को दूध पिलाती हुई दिखाई दे रही है.

मित्तल ने कहा, ‘‘हम यह जानकर हैरान हैं कि तेंदुए का बच्चा शेरनी के इशारों और उसकी आवाज को कैसे समझ पा रहा है. घूमने जाते वक्त शेरनी तेंदुए का खास खयाल रखती है क्योंकि उसे पता है कि तेंदुआ अभी उसके और उसके बच्चों की तरह तेज चलने के लायक नहीं है.” तेंदुए की मां के बारे में मित्तल कहते हैं, “ऐसा संभव है कि उसकी मां ने उसे छोड़ दिया हो या फिर किसी हादसे में दोनों एक दूसरे से बिछड़ गए हों. यह भी संभव है कि वह आस-पास ही हो लेकिन शेरनी के करीब जाने से डर रही हो.”

मुख्य वन संरक्षक डी टी वासावाड़ा ने कहा कि वन कर्मचारी शेरनी और तेंदुए के बच्चे के इस प्यार पर करीबी नजर रखे हुए हैं. वासावाड़ा ने कहा, “हमारी शेरनी और तेंदुए के बच्चे को अलग करने की कोई योजना नहीं है. हम इस प्राकृतिक प्यार में दखल नहीं देंगे. लेकिन हम शेरनी पर करीबी नजर रख रहे हैं.”

 

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Comments are closed.

%d bloggers like this: