Corona_UpdatesNational

देश में अब तक कोरोना के 13 करोड़ से अधिक नमूनों की जांच, संक्रमण दर में गिरावट

New Delhi : देश में कोविड-19 का पता लगाने के लिए अब तक 13 करोड़ से अधिक नमूनों की जांच की जा चुकी है जिसमें आखिरी के एक करोड़ नमूनों की जांच महज 10 दिन में की गयी है, वहीं संक्रमण की दर कम बनी हुई है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने शनिवार को यह जानकारी दी.

Jharkhand Rai

भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आइसीएमआर) के अनुसार प्रतिदिन 10 लाख से ज्याईदा जांच कराने की प्रतिबद्धता के अनुरूप पिछले 24 घंटे में 10,66,022 नमूनों की जांच की गयी और इस तरह भारत में कुल मामलों की समग्र जांच संख्याप बढ़ कर 13,06,57,808 हो गयी.

मंत्रालय ने कहा कि लोगों के संक्रमित होने की राष्री,6 य दर शनिवार को 6.93 प्रतिशत रही, जो सात प्रतिशत के स्तरर से कम है. वहीं, शुक्रवार को संक्रमण की दर मात्र 4.34 प्रतिशत थी. जांच बड़ी संख्याे में हो रही है और संक्रमण की पुष्टि की दर में गिरावट आयी है.

इसे भी पढ़ें : कोविड संबंधी संसदीय समिति : निजी अस्पतालों ने बढ़ा-चढ़ा कर पैसे लिये, देश में स्वास्थ्य पर खर्च काफी कम

Samford

10 दिनों में 1 करोड़ सैंपल जांच

मंत्रालय ने कहा कि प्रतिदिन औसतन 10 लाख से ज्या4दा नमूनों की जांच से संक्रमण की पुष्टि की समग्र दर को कम स्तलर पर कायम रखा जा सका है और इस तरह इसमें फिलहाल गिरावट का रुख दिख रहा है. पिछले करीब एक करोड़ कोविड-19 नमूनों की जांच मात्र 10 दिन की अवधि में की गयी.

मंत्रालय के अनुसार समस्तन भारत की तुलना में 24 राज्योंख/केन्द्रजशासित प्रदेशों में प्रति 10 लाख की आबादी पर अधिक जांच करायी गयी. वे 12 राज्य4/केन्द्रखशासित प्रदेश जहां राष्ट्री य औसत की तुलना में प्रति 10 लाख की आबादी पर कम जांच करायी गयी है, उन्हें जांच के स्तजर को पर्याप्ति रूप से बढ़ाने की सलाह दी गयी है.

मंत्रालय ने बताया कि पिछले 24 घंटों के दौरान 46,232 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित पाये गये. उसने कहा कि प्रतिदिन संक्रमण के पुष्ट मामलों की दर 4.34 प्रतिशत पर रहना दर्शाता है कि कुल आबादी के बीच बड़ी संख्या में नमूनों की जांच करायी गयी है. अमेरिका और यूरोप के देशों में संक्रमण के मामलों में लगातार हो रही वृद्धि की तुलना में भारत महामारी को फैलने से रोकने के लिए सतर्कता के साथ हर संभव कदम उठा रहा है.

उसने कहा कि उत्तलर भारत के कुछ राज्योंत में कोविड-19 के मामलों में हुई वृद्धि को देखते हुए केन्द्रर ने सभी राज्यों और केन्द्रभ शासित प्रदेशों को जांच की संख्याे बढ़ाने की सलाह दी है.

भारत में फिलहाल 4,39,747 मरीज उपचाराधीन हैं, जो भारत में अब तक सामने आये कुल संक्रमितों का 4.86 प्रतिशत हैं. मंत्रालय ने कहा कि भारत में पिछले 24 घंटों के दौरान 49,715 नये रोगी ठीक होकर घर लौटे हैं और इस तरह ठीक हुए रोगियों की कुल संख्या् 84,78,124 हो गयी है. रोगियों के ठीक होने की दर आज 93.67 पर आ गयी है.

इसे भी पढ़ें : कॉमेडियन भारती सिंह ने कबूली गांजा सेवन की बात, एनसीबी ने किया गिरफ्तार

Advertisement

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: