Education & CareerJharkhandRanchi

जियो रेफरेंस से जुड़ेंगे राज्य के 100 से अधिक शैक्षणिक संस्थान, एक क्लिक पर मिलेगी जानकारी

Ranchi : उच्च और तकनीकी शिक्षा विभाग अब राज्य के 100 अधिक शैक्षणिक संस्थानों को एक मंच पर लाने की तैयारी कर रहा है. इंटरनेट तकनीक की मदद से शैक्षणिक संस्थानों को एक-दूसरे के साथ जोड़ा जायेगा. ऐसा होने के बाद एक क्लिक की मदद से राज्य के सभी संस्थानों की जानकारी ली जा सकेगी.

कैसे जुड़ेंगे शैक्षणिक संस्थान

उच्च और तकनीकी शिक्षा विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि संस्थानों को जियो रेफ्रेंस के जरिए जोड़ा जायेगा. यह जियो टैग की तरह काम करता है, जिसमें क्लाउड कंप्यूटिंग के जरिए संस्थानों को एक-दूसरे से कनेक्ट किया जायेगा. फिलवक्त इस तकनीक का ज्यादातर इस्तेमाल जंगल, कृषि आदि की जानकारी के लिए उपयोग में किया जा रहा है.

Catalyst IAS
ram janam hospital

इसे भी पढ़ें – नदी का बालू खोद कर पानी पीने को मजबूर हैं इस गांव के लोग

The Royal’s
Sanjeevani

झारखंड स्टेट एप्लीकेशन सेंटर को मिली जिम्मेदारी

जियो रिफ्रेंस से जोड़ने के लिए काम की जिम्मेदारी झारखंड स्टेट एप्लीकेशन सेंटर को दी गयी है. इस तकनीक के सहारे राज्य के सरकारी-गैर सरकारी सामान्य विवि, कॉलेज, तकनीकी विवि, बीएड कॉलेज, पॉलिटेक्निक कॉलेज, इंजीनियरिंग, मेडिकल कॉलेज, कृषि विवि आदि जुड़ जायेंगे.

धरातल पर अगर यह योजना काम करने लगती है तो देश-विदेश में बैठा कोई भी व्यक्ति एक क्लिक कर राज्य के किसी संस्थान के लोकेशन व अन्य जानकारी आसानी से हासिल कर सकेंगे. इस दिशा में काम करने के लिए विभाग ने तैयारी शुरू कर दी है.

इसे भी पढ़ें – सरकारी नौकरी :  12 वीं पास के लिए फोरेस्ट गार्ड के 1041 पोस्ट पर काम करने का सुनहरा मौका  

10 करोड़ रुपये होंगे खर्च

इस काम को मुकम्मल बनाने में 10 करोड़ रुपये के करीब खर्च किये जायेंगे. इसके लिए दो ग्रिड बनाये जायेंगे. इनमें एक तकनीकी विवि परिसर व एक रांची विवि परिसर में बनेगा. इस ग्रिड से राज्य के सभी विवि व कॉलेज जुड़ जायेंगे.

इससे विद्यार्थियों को लर्निंग मैटेरियल प्रदान किये जायेंगे. जियो रिफ्रेंस से जुड़ने से पहले राज्य के सभी संस्थानों को डिजिटलाइज्ड करने का भी निर्देश दिया जा रहा है.

इसे भी पढ़ें – बिना योग्यता के बने ज्रेडा निदेशक, फिर खुद ही नियमावली में बदलाव कर नियुक्ति को ठहराया वैध

Related Articles

Back to top button