JharkhandLead NewsRanchi

60 लाख राशन कार्डधारकों पर Monthly Distribution Cycle लागू, हर महीने राशन का उठाव करना जरूरी

Ranchi : राज्य के सभी कार्डधारकों के लिए अब Monthly Distribution Cycle सिस्टम लागू हो गया है. इसी महीने की 1 जनवरी से इसे अक्षरशः लागू कर दिया गया है. खाद्य, सार्वजनिक वितरण एवं उपभोक्ता मामले विभाग, झारखंड ने कार्डधारकों से इसका ध्यान रखने को कहा है. इसमें कहा गया है कि राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम तथा झारखंड राज्य खाद्य सुरक्षा योजना के तहत आनेवाले सभी कार्डधारकों को हर माह अपने राशन का उठाव कर लेना होगा. मंथली डिस्ट्रीब्यूशन साइकिल के तहत अब लाभुक को अपना खाद्यान्न आवंटन हर महीने ही कर लेना होगा.

महीने की पहली तारीख से लेकर आखिर तक (30 या 31 तारीख) कभी भी वे राशन का उठाव कर सकते हैं. इसके बाद अगले महीने में पिछले माह का राशन उन्हें नहीं मिल पायेगा. जैसे जनवरी का राशन 31 जनवरी तक ही ले लेना होगा. फरवरी में फरवरी माह के लिए ही राशन मिलेगा.

इसे भी पढ़ें:झारखंड कैडर के आइएएस अधिकारियों का नये सिरे से वेतनमान मैट्रिक्स निर्धारित

किन्हें मिलना है लाभ

राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत पीला राशन कार्ड लाभुकों को मिलते हैं. इसके अलावे गृहस्थ योजना (गुलाबी राशन कार्ड) भी योग्य लाभुकों को मिलता है. झारखंड सरकार (झारखंड खाद्य सुरक्षा योजना) की ओर से गरीब, लाचार को हरा राशन कार्ड दिया जाता है. ऐसे में जो भी लाभुक इनमें से कोई भी कार्ड रखते हों, उन्हें हर हाल में संबंधित महीने में ही अपने अपने राशन का उठाव संबंधित डीलर के पास से कर लेने को कहा गया है.

पूर्व में ऐसा भी होता था कि पिछले माह का बकाया राशन कार्डधारी अगले माह भी ले लेते थे. पर अब ऐसा संभव नहीं होगा. Monthly Distribution Cycle लागू होने से हर माह राशन का उठाव कर लेना जरूरी हो गया है.

इसे भी पढ़ें:राशनकार्ड में फर्जी तरीके से नाम जुड़वा कर राशन उठाव करनेवाले 20 लोगों से होगी राशि की वसूली, भेजा गया नोटिस

राज्य में हैं 60 लाख कार्डधारी

खाद्य आपूर्ति विभाग (झारखंड) के मुताबिक राज्य में करीब 60 लाख (59 लाख, 10 हजार 633) कार्डधारी हैं. राशन वितरण कार्यक्रम के जरिए 2 करोड़, 64 लाख, 5912 परिवारों को लाभ मिलता है.

इसे भी पढ़ें:रांची : वाहन चलाने वाले और पीछे बैठने वाले लोगों के लिए मास्क पहनना अनिवार्य, आज से जांच अभियान शुरू

Related Articles

Back to top button