JharkhandLead NewsNEWSRanchiTOP SLIDER

Jharkhand विस का मानसून सत्रः नमाज कक्ष के मुद्दे पर सदन में जोरदार हंगामे के आसार

Ranchi: झारखंड विधानसभा में जारी मानसून सत्र का दूसरा दिन हंगामे भेंट चढ़ने के पूरे आसार हैं. सरकार की ओर से विधानसभा भवन में नमाज कक्ष आवंटित करने को विपक्षी भाजपा ने मुद्दा बना दिया है. भाजपा ने एक दिन पूर्व जिला स्तर पर पुतला दहन कर अपना इरादा जाहिर कर दिया है कि वह दो-दो हाथ करेंगे ही. बेशक, इसके अलावा भी अन्य कई मुद्दे हैं, जिस तकरार संभावित है. मगर, नमाज कक्ष का मुद्दा सबसे हॉट है.

 

भाजपा ने स्पष्ट कहा है कि विस भवन में जब तक अन्य समुदाय के लिए प्रार्थना कक्ष आवंटित नहीं हो जाता है तब तक सदन नहीं चलने दिया जायेगा. इधर, सत्ता पक्ष का कहना है पुराने विस भवन में भी नमाज पढ़ने के लिये कक्ष आवंटित था, इसलिये इसका विरोध निराधार है. सत्तापक्ष का कहना है कि भाजपा सरकार व उनके ही विस अध्यक्ष के कार्याकाल में यह व्यवस्था रही है. नमाज कक्ष के साथ ही नई नियोजन नीति पर भाषाओं के विवाद पर भी हंगामा हो सकता है. इधर, सत्तापक्ष विपक्ष के किसी भी चाल से निपटने के लिए तैयार हैं. इस तैयारी के लिए छुट्टी वाले दिन रविवार को सरकारी कामकाज हुआ है.

 

आज सदन में वित्त मंत्री रामेश्वर उरांव अनुपूरक बजट पेश करेंगे. प्राप्त सूचना के अनुसार 5100 करोड़ रुपये का अनुपूरक बजट है. माना जा रहा है कि कोरोना की वजह से अत्यंत जरुरी खर्च ही अनुपूरक बजट में पेश होंगे. आज सदन में सामान्य प्रश्नकाल व मुख्यमंत्री प्रश्नकाल भी है. सदन की दूसरी पाली में महंगाई पर चर्चा होगी. इस चर्चा में भी हंगामा होने की पूरी संभावना है. जाहिर है सत्तापक्ष महंगाई के लिए केंद्र को दोषी ठहराने की पूरी कोशिश करेंगे और विपक्ष राज्य सरकार की विफलता साबित करने की कोशिश करेंगे.

 

मालूम हो कि झारखंड विस का मानसून सत्र बीते शुक्रवार से शुरू हुआ है. तकरार की झलक पहले दिन भी देखने मिली थी, जब भाजपा नेता बाबूलाल मरांडी शोक संदेश जताने का समय नहीं दिया गया था. भाजपा विधायक इसकी मांग कर रहे थे. इसके बाद शनिवार व रविवार को अवकाश रहा. अब आज से सदन की कार्यावाही शुरू हो रही है. नौ सितंबर तक सत्र चलेगा, लेकिन इसके सुचारु चलने की संभावना बेहद कम है.

Sanjeevani

Related Articles

Back to top button